Home बिजनेस PMKSN UPDATE: किसानों का इंतजार हुआ खत्म! अगली किस्त पर अपडेट जानकर...

PMKSN UPDATE: किसानों का इंतजार हुआ खत्म! अगली किस्त पर अपडेट जानकर झूम उठेंगे आप

PMKSN Update : केंद्र सरकार एक बार फिर अब लघु-सीमांत किसानों पर मेहरबान होने वाली है, जिन्हें जल्द ही बड़ी सौगात मिलने जा रही है

PMKSN Update : केंद्र सरकार एक बार फिर अब लघु-सीमांत किसानों पर मेहरबान होने वाली है, जिन्हें जल्द ही बड़ी सौगात मिलने जा रही है. केंद्र की मोदी सरकार सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े लोगों के खाते में 2,000 रुपये 15वीं किस्त ट्रांसफर करने जा रही है. इस किस्त का फायदा करीब 12 करोड़ किसानों को होना संभव माना जा रहा है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है.

यह राशि किसानों के लिए किसी वरदान से कम नहीं होगी, जो महंगाई में मदद करने का काम करेगी. सरकार ने हाल ही में इस योजना के तहत 14वीं किस्त के पैसे डाले थे, जिसके बाद से अगली का सभी किसानों को बड़ी बेसब्री से इंतजार है. सरकार ने आधिकारिक तौर पर तो किस्त की राशि भेजने की तारीख का ऐलान नहीं किया है, लेकिन समाचारों में जल्द की बात कही जा रही है.

15वीं किस्त से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली यानी 15वीं किस्त का आप फायदा प्राप्त करना चाहते हैं, तो फिर कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा. सरकार जल्द ही अगली किस्त की राशि ट्रांसफर करेगी, जिससे पहले किसान ई-केवाईसी का काम करवा लें. ई-केवाईसी का काम आपने नहीं कराया तो फिर दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा.

इसके अलावा भू-सत्यापन का काम भी आधिकारिक साइट पर जाकर आराम से करवा सकते हैं. इतना ही नहीं अपने अकाउंट नंबर से आधार कार्ड की जानकारी अपडेट करवा दें. सरकार ने यह सब काम नहीं कराने वाले किसानों को 14वीं किस्त नहीं दी है, जिससे करीब 3.5 करोड़ लोगों को नुकसान उठाना पड़ा है. इसलिए जरूरी है कि जन सेवा केंद्र पहुंचे और यह काम तुरंत करवाएं ताकि आप भी किस्त का लाभ उठा सके.

सालाना मिलती हैं इतनी किस्तें

मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम किसान सम्मान निधि योजना द्वारा सालाना 2,000 रुपये की तीन किस्तों में 6 हजार रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं. प्रत्येक किस्त का अंतराल 4 महीने होता है. सरकार ने किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए इस योजना का आगाज किया है, जिसे जानना जरूरी होगा.

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

यह भी पढ़ें  :

https://vidhannews.in/headlines/political-news-bjps-bet-backfires-in-ghosi-by-election-victory-gives-life-to-sp-know-details-10-09-2023-67925.html?amp=1

Exit mobile version