Post Office Scheme: बुढ़ापे के लिए बेस्ट स्कीम, 8.2% का मिलेगा ब्याज, बरसेगा पैसा ही पैसा

Post Office Scheme: सही समय पर सही फाइनेंशियल प्लानिंग की जाए तो उसका रिर्टन भी अच्छा मिलता है। हर इंसान निवेश पर गारंटीड और सुरक्षित रिटर्न चाहता है इसलिए लोगों की पसंद ज्यादातर सरकारी स्कीमों में पैसा लगाने की होती है। सरकार ने कई स्मॉल और लॉग टर्म सेविंग स्कीम्स निकाल रखी हैं। गारंटीड और सुरक्षित रिटर्न के कारण ही लोग इन स्कीमों में फायदा उठाना चाहते हैं। आज हम आपको एक ऐसी ही स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जो पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम हैा, जो रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए बुजुर्गों को अच्छा रिर्टन भी देती है

Business Idea: तगड़ी कमाई और हाई डिमांड वाले बिजनेस में करें निवेश, सरकार से भी मिलेगी मदद

Post Office Scheme: सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS)

सबसे पहले बता दें कि इस स्कीम का नाम सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS) है और इसमें 8.2% का सालाना ब्याज दिया जाता है। आपको बता दें कि इसमें टैक्स पर भी छूट दी गई है। SCSS 60 साल से ज्‍यादा उम्र के लोगों के लिए है। साथ ही जिन लोगों ने VRS लिया है।

Post Office Scheme: SCSS स्कीम के फायदे

भारत सरकार ने इस स्कीम को 60 साल से ज्यादा लोगों के लिए निकाला है। इस स्कीम में एकमुश्त जमा रकम 5 लाख रुपए की जाती है और इसकी जमा अवधि 5 साल की होती है, इसकी ब्याज दर की बात करें तो ब्याज दर 8.2% है और पांच साल बाद आपको मैच्योरिटी अमाउंट 7,05,000 रुपए प्राप्त होगें इस तरह ब्याज से कमाई 2,05,000 रुपए की होगी।

इनकम टैक्स एक्ट सेक्शन 80C के तहत इस स्‍कीम में निवेश पर हर साल 1.5 लाख रुपए तक के टैक्स छूट मिलती है
ब्याज प्रत्येक अप्रैल, जुलाई, अक्टूबर और जनवरी के पहले दिन खाते में आ जाता है। स्‍कीम के तहत ब्‍याज का भुगतान हर 3 महीने में किया जाता है।

Business Idea: साल भर कमाएं मोटा पैसा, जानें कैसे करेंगे इस बिजनेस को शुरू

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करेंTwitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles