Rule Change From 1 March 2024: LPG और Fastag समेत आज से बदल जाएंगे ये नियम, जेब पर पड़ेगा इनका सीधा असर

Rule Change From 1 March 2024: आज यानी कि 1 मार्च से कई नियमों में बदलाव हुआ है और एलपीजी और फास्टैग जैसे कई जरूरी नियम शामिल हैं।

Rule Change From 1 March 2024: आज मार्च की पहली तारीख है और हर महीने के पहले दिन नए महीने की शुरुआत में कई नियम बदल गए हैं और ये वो नियम है जिनका सीधे-सीधे असर आपकी जेब पर पड़ने जा रहा है। बता दें कि इन नियमों में फास्टैग से जुड़े ऐसे कई नियम है और LPG गैस सिलेंडर की नई कीमतें भी इसमे शामिल है, आइए जानते हैं..

Rule Change From 1 March 2024: नए नियम आज से

LPG की कीमतें

हर महीने की पहली तारीख में सरकार की तरफ से LPG की कीमतों की समीक्षा करी जाती है और फिर नई कीमतों की घोषणा की जाती है। फरवरी की बात करें तो तब एलपीजी के दाम बिल्कुल ऐसे के जैसे थे। घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर 14.2 किलो वाले का रेट दिल्ली में 1053 रुपये है तो वहीं मुंबई में 1052.50 रुपये है और इसके अलावा बेंगलुरु में 1055.50 रुपये रखा गया है तो चेन्नई में इसकी कीमत 1068.50 रुपये फिक्सड है वहीं हैदराबाद में 1,105.00 रुपये प्रति सिलेंडर मिल रहा है।

फास्टैग की केवाईसी

नेशनल हाइवे अथॉरिटीज ऑफ इंडिया (NHAI) की ने फास्टैग की केवाईसी अपडेट करने की आखिरी तारीख 29 फरवरी निर्धारित की थी। अगर आपने इस तारीख तक अपने फास्टैग की केवाईसी नहीं कराई हैं तो फास्टैग को नेशनल हाइवे अथॉरिटीज ऑफ इंडिया डिएक्टिवेट ब्लैकलिस्ट कर सकता है। इसलिए आज 1 मार्च को ये तारीख खत्म हो गई है।

बैंक हॉलिडे

निजी क्षेत्र और पब्लिक सेक्टर के बैंक मार्च 2023 में 14 दिनों के लिए अलग-अलग कारणों की वजह से बंद रहेंगे। बता दें कि इसमें दो शनिवार और रविवार की छुट्टियों के अलावा और कई ऐसे ओकेजन है जब छुट्टियां रहेगी। आरबीआई द्वारा जारी किए जाने वाले छुट्टियों के कैलेंडर के अनुसार, 11 और 25 मार्च को दूसरा और चौथा शनिवार होने की वजह से भी बैंक बंद रहे सकते हैं। साथ ही 5,12,19 और 26 को साप्ताहिक छुट्टी (रविवार) होने की वजह से बैंक बंद रहेंगे।

सोशल मीडिया का नियम

सरकार की तरफ से आईटी के कई नियमों में बदलाव किया गया है और इन नियमों का पालन यूट्यूब , एक्स, इस्टाग्राम, फेसबुक जैसे सोशल मीडिया ऐप्स को सख्ताई से इन नियमों का पालन करने का आदेश है। अगर कोई भी सोशल प्लटेफार्म गलत फेक्ट पर खबर चलाता है तो इसके लिए उनको जुर्माना देना होगा।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles