Financial Rules Changing from 1 April 2024: आज से यानी 1 अप्रैल से बदलने जा रहे हैं ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

Financial Rules Changing from 1 April 2024: आज से नया फाईनेसिंयल वर्ष शुरू हो चला है और इसका सीधे असर कॉमन लोगों की जेब पर पड़ने वाला है..

Financial Rules Changing from 1 April 2024: आज एक अप्रैल है यानी कि नया वित्त वर्ष 2023-24 खत्म होकर 2024-25 शुरू हो रहा है और अब नए वित्त वर्ष की शुरुआत में ही कई पैसों से जुड़े नियम बदल गये हैं जिससे आपके लिए जान लेना बेहद जरूरी है।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO)

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) में आज से बड़ा बदलाव हो गया है। बता दें कि इस नए वित्त वर्ष में अगर कोई भी Employee कर्मचारी नौकरी को बदल देता है तो ऐसे में उनका पीएफ खाता अपने आप ही नए नियोक्ता के पास ट्रांसफर हो जाएगा। अब तक ऐसा होता था कि सब्सक्राइबर्स की रिक्वेस्ट पर ही खाते को ट्रांसफर किया जाता था।

नए टैक्स रिजीम शुरू

नए वित्त वर्ष 2024-25 से न्यू टैक्स रिजीम डिफॉल्ट टैक्स का रिजीम बन गया है और अगर कोई भी पर्सन टैक्स रिजीम का सिलेक्शन करें या ना करें पर उसका आईटीआर नए टैक्स रिजीम के माध्यम से ही भर जाएगा।

एसबीआई का ग्राहकों को झटका

एसबीआई ने ग्राहकों को आज से डेबिट कार्ड पर झटका देते हुए सालाना मेंटेनेंस फीस को बढ़ा दिया है। नए नियम के मुताबिकएसबीआई क्रेडिट कार्ड से रेंट पेमेंट पर मिलने वाले रिवार्ड प्वाइंट को भी बंद कर दिया गया है।

पॉलिसी सरेंडर नियम

इंश्योरेंस सेक्टर में भी पॉलिसी सरेंडर नियम में बदलाव हुआ है। अब पॉलिसी सरेंडर वैल्यू डिपेंड करेगी कि आपने कितने सालों में पॉलिसी को सरेंडर किया है।

एंटीबायोटिक्स और संक्रमण रोधी दवा मंहगी

नेशनल लिस्ट ऑफ एसेंशियल मेडिसिन (NLEM) ने कुछ जरूरी दवाइयों पर एंटीबायोटिक्स और संक्रमण रोधी और पेन किलर की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है और नई कीमतें आज से लागू हो गई है।

फास्टैग निष्क्रिय

अगर केवाईसी अपडेट नहीं है तो आज एक अप्रैल से फास्टैग निष्क्रिय कर दिया जाएगा।

Also Read- http://NATURAL GAS PRICE CUT: सरकार ने घटाए नेचुरल गैस के दाम, CNG और PNG पर ये पड़ेगा असर

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles