2023 में यह हैं टॉप 5 E-commerce साइट्स, कैसे करेंगी स्टार्ट-अप्स को प्रभावित

E-commerce देखते ही देखते पूरी दुनिया में बहुत तेजी से फैल रहा हैं। ई-कॉमर्स का बढ़ता इस्तेमाल कही ना कही लोगों का खुद उठकर बाज़ार जाना कम कर रहा हैं। मगर बढ़ते शहरीकरण और टेक्नॉलजी के कारण ई-कॉमर्स लोगों में बहुत ज़्यादा लोकप्रिय होता जा रहा हैं। ई-कॉमर्स साइट्स ना केवल कुछ ख़रीदने के बल्कि छोटे-बड़ी स्टार्ट-अप्स करने के काम भी आ रही हैं जिससे कई छोटी-बड़ी कंपनिया जन्म ले रही हैं और देश की अर्थव्यवस्था और उसके विकास को सहारा दे रही हैं।

क्या हैं E-commerce साइट्स का इस्तेमाल?

ई-कॉमर्स या इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स ऐसी साइट्स होती हैं जिसपर लोग कोई भी फ़िज़िकल गुड़ या सर्विस या डिजिटल प्रोडक्ट ख़रीद या बेच सकते हैं। आज के समय में सबसे ज़्यादा लाभकारी यह साइट्स स्टार्ट-अप्स करने वाले लोगों के लिए हैं, जो छोटे पैमाने पर अपनी खुद की कम्पनी खड़ी करना चाहते हैं।


आज-कल लोग क्यों चुनते हैं सामान ख़रीदने के लिए ई-कॉमर्स?

लोगों का ई-कॉमर्स साइट को चुनने के कई कारण हो सकते हैं जैसे ई-कॉमर्स से सामान मंगाने से उनका समय, पैसा,एफ़र्ट, आदि चीजें बच जाती हैं। उन्हें खुद उठकर बाज़ार जाकर सामान ख़रीदने की ज़रूरत नहीं पड़ती, सामान खुद ऑर्डर करने पर उनके दरवाज़े पर चलकर आता हैं, जिसमें उनका काफ़ी हद तक समय भी बच जाता हैं।

यह भी पढ़ें : Business : कच्चे तेल की क़ीमत में सुधार को देखकर रुपया 2 पैसे की गिरावट पर रुका

क्यों स्टार्ट-अप्स के किए ई-कॉमर्स हैं बेस्ट?

e-commerce
Time spent on websites

आज इस इतनी बड़ी दुनिया में, जितनी ज़्यादा जनसंख्या बढ़ती जा रही उतना ही लोगों को संसाधनों की ज़रूरत पड़ रही हैं। कोई भी स्टार्ट-अप शुरू करना और अपनी कम्पनी सेट-अप करना सबसे अच्छा तरीक़ा हो सकता हैं पैसे कमाने का,जिसमें ई-कॉमर्स साइट एक बहुत ही अच्छा प्लाट्फ़ोर्म हो सकती हैं लोगों से जोड़ के रखने का और उनकी बाटे सुनने का और उनकी माँगे पूरी कर के पैसे कमाने का। कई लोगों के पास इतने साधन नहीं हैं की वे बड़ी कम्पनी खड़ी करे तो उनके लिए छोटे से स्टार्ट-अप से शुरू करना सबसे अच्छा रास्ता होगा, जो कि कम पैसों मैं काफ़ी हद तक का फ़ायदा दे सकता हैं।

सबसे ज़्यादा लोकप्रिय ई-कॉमर्स साइट्स कौन-सी हैं?

आज के समय में इस्तमाल होने वाली साइट्स यह हैं-
1. ऐमज़ॉन
2. शॉपिफ़ाई
3. बिगकॉमर्स
4. विक्स
5. ईक्विड

आगे आने वाले समय में ई-कामर्स और बढ़ता नज़र आएगा और इसका एर ज़्यादा प्रभाव नए स्टार्ट-अप्स पर होगा! उनके लिए सब काफ़ी आसान हो जाएगा। इससे देश की भी अर्थव्यव्स्था और विकास में काफ़ी मदद होगी!

 

(यह आर्टिकल विधान न्यूज में इंटर्न कर रहीं कशिश नागर ने तैयार किया है)

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करेंTwitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -