CBSE Result 2024 Check Process: 10 वीं, 12 वीं का सीबीएसई रिजल्ट इन 4 तरीकों से आसानी से करें चेक

CBSE Result 2024 Check Process: हर साल हजारों-लाखों विधार्थी सीबीएस ई का 10 वीं 12 वीं का पेपर देते हैं और उसके इंतजार के लिए पहले दिन से ही उत्साहित रहते हैं।

CBSE Result 2024 Check Process: सीबीएसई के रिजल्ट आने का इंतजार हजारों-लाखो विधार्थी हर साल बड़े ही उत्साहित होकर करते हैं और ये देश भर में मोस्ट अवेटेड् रिजल्ट की कैटगरी में आता है। विधार्थियों के करियर का ये सबसे अहम् पड़ाव होता है क्योंकि इसके बाद बच्चें अपने करियर के लिए एक नई दिशा को चुनते हैं। पर रिजल्ट वाले दिन इतनी मारा-मारी हो जाती है कि सीबीएसई की साइट बिजी चलती है।

इसलिए रिजल्ट चेक करने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है, पर आज ये खबर उन सब विधार्थियों के काम की है, जो रिजल्ट चेक करना चाहते हैं क्योंकि यहां हम आपको बड़े ही आसान 4 तरीके बताएंगे जिनको अपना कर आप आसानी से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं..

CBSE Result 2024 Check Process: यहां जानें तरीका

CBSE रिजल्ट जारी होने के बाद अगर वेबसाइट क्रैश हो जाए तो ऐसे चेक करें। आइये CBSE का रिजल्ट चेक करने के कुल 4 तरीकों को जानते हैं…

CBSE 2024 Result Check Process Know Here

Way-1

अगर वेबसाइट क्रैश हो गई है तो सबसे पहला तरीका है कि मैसेज सेक्शन में CBSE10 रोल नंबर, डीओबी, स्कूल नंबर, सेंटर नंबर टाइप कर 7738299899 पर भेज सकते हैं।

Way-2

डिजिलॉकर की वेबसाइट digilocker.gov.in पर जाकर चेक सकते हैं।

Way-3

या, आईवीआरएस सिस्टम के जरिए एरिया पिन डालकर 24300699 पर कॉल कर सकते हैं ।

Way-4

चौथा तरीका है, उमंग ऐप के जरिए भी देख सकते हैं।

बता दें कि CBSE दसवीं एग्जाम 13 मार्च 2024 को खत्म हो गया है और अब बोर्ड कॉपियों की जांच की तैयारियों में लगी हुई है,जिसके बाद CBSE का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles