Female Teachers: महिला शिक्षकों को मिला नए साल का तोहफा, व्रत के लिए मिलेगी छुट्टी

Female Teachers: महिला शिक्षकों को व्रत रखने के लिए अतिरिक्त अवकाश दिया जाएगा। करवा चौथ व्रत के साथ ही और भी व्रत करने के लिए अवकाश मिलेगा।

Female Teachers: नए साल 2024 में महिला शिक्षकों को यूपी माध्यमिक परिषद ने छुट्टियों की सौगात दी है। अब
माध्यमिक स्कूलों में पढ़ा रही महिला शिक्षकों को व्रत रखने के लिए अतिरिक्त अवकाश दिया जाएगा। इससे पहले महिला शिक्षकों को करवा चौथ का व्रत रखने के लिए अवकाश मिलता रहा है। लेकिन अब करवा चौथ व्रत के साथ ही और भी व्रत करने के लिए अवकाश मिलेगा। आईए जानते हैं कि ने साल से महिला शिक्षकों को कितनी छुट्टियां मिलेंगी…


महिला शिक्षकों को मिलेंगी कुल 118 छुट्टियां

माध्यमिक शिक्षा निदेशक डॉ. महेन्द्र देव की ओर से मंगलवार को नए शैक्षिक सत्र वर्ष 2024-25 के लिए अवकाश का कैलेंडर जारी कर दिया गया। जो कैलेंडर जारी किया गया है, उसमें करवा चौथ के अलावा दो और व्रत रखने के लिए अवकाश देने की व्यवस्था की गई है। अभी तक इसे लेकर अवकाश कैलेंडर में स्थिति स्पष्ट नहीं होती थी। ऐसे में कई बार शिक्षिकाओं को कठिनाई का सामना करना पड़ता था। अब ऐसा नहीं होगा। सार्वजनिक अवकाश, रविवार व 21 मई से लेकर 30 जून तक हर वर्ष होने वाले ग्रीष्मकालीन अवकाश सहित कुल 118 छुट्टियां रहेंगी। 15 दिन यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए निर्धारित किए गए हैं। ऐसे में नए सत्र में भी 233 दिन विद्यार्थियों की कक्षाएं लगाई जाएंगी।


करवा चौथ सहित 3 व्रत की मिलेगी छुट्टी

महिला शिक्षिकाओं को अब करवा चौथ के अलावा व्रत रखने के लिए दो और छुट्टियां मिलेंगी। हरितालिका तीज अथवा हरियाली तीज, संकष्टी (संकटा) चतुर्थी, हलषष्टी/ ललई छठ और जीउतिया व्रत/ अहोई अष्टमी का व्रत रहने वाली महिला शिक्षिकाएं इनमें से किन्हीं दो व्रत को रखने के लिए अवकाश ले सकेंगी। यानी महिला शिक्षिकाएं करवा चौथ सहित तीन व्रत के लिए छुट्टियां ले सकती हैं। करवा चौथ को छोड़कर बाकी दो छुट्टियां लेने के लिए शिक्षिकाओं को अपने विद्यालय के प्रधानाचार्य को प्रार्थना पत्र देना होगा।

प्रिंसिपल को मिलेगी 3 अतिरिक छुट्टी

जहां महिला शिक्षिकाओं को केवल 2 दिन का अतिरिक्त अवकाश दिया गया है वहीं वहीं महिला प्रधानाचार्य के लिए यह अवकाश 3 दिन का रखा गया है। महिला प्रधानाचार्य के विवेकाधीन तीन दिन का अवकाश रहेगा और इसकी सूचना वह अपने जिले के जिला विद्यालय निरीक्षक को देंगे।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles