Home शिक्षा UP BOARD: 10वीं और 12वीं के छात्र इस तारीख तक भरे फॉर्म,...

UP BOARD: 10वीं और 12वीं के छात्र इस तारीख तक भरे फॉर्म, नहीं तो परीक्षा से होगी छुट्टी

UP Board Student : अगर आपका बच्चा यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ाई कर रहा है तो फिर यह खबर बहुत ही कीमती साबित होने जा रही है.

UP Board Student : अगर आपका बच्चा यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ाई कर रहा है तो फिर यह खबर बहुत ही कीमती साबित होने जा रही है. विद्यार्थियों को अब जल्द ही अपने बोर्ड के लिए आवेदन कर देना चाहिए, जिससे किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी. फॉर्म अप्लाई करने के लिए आपको कई जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा.

10वीं और 12वीं की परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन की आखिरी तारीख जारी कर दी है, जो अब बहुत ही नजदीक है। आपने तनिक भी देरी की तो फिर पछतावा करना होगा, क्योंकि बार-बार ऐसे मौके नहीं आते हैं. आपने तय तारीख तक यह काम नहीं कराया तो पिर विलंब शुल्क के रूप में चार्ज देना होगा. इसलिए जरूरी है कि आप हमारा आर्टिकल ध्यान से पढ़कर जल्द आवेदन करें.

जानिए किस तारीख तक करें आवेदन

देश में सबसे ज्यादा बच्चों की परीक्षा कराने वाला केंद्रीय माध्यम शिक्षा परिषद ने अब स्टूडेंट्स के लिए एक जरूरी अपडेट जारी किया है. साल 2024 में होने वाली हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं के लिए आवेदन करने की आखिरी तिथि तय कर दी है, जिसे इगनोर करना भारी पढ़ सकता है. छात्रों को हर हाल में 5 अगस्त तक आवेदन करना होगा.

बोर्ड के सचिव दिव्य कांत शुक्ल की ओर से सोमवार को इस संबंध में जानकारी साझा की है. सचिव के मुताबिक, 2024 की परीक्षा में सम्मिलित होने वाले विद्यार्थियों को 5 अगस्त तक प्रवेश लेने और परीक्षा शुल्क जमा करने का सुनहरा मौका है. 10 अगस्त तक संस्था के प्रधान ऐसे सभी आवेदकों का परीक्षा शुल्क एक मुश्त चालान के माध्यम से कोषागार में जमा करने की जरूरत होगी. इसमें 16 अगस्त तक परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक स्टूडेंट्स 100 रुपये विलंब शुल्क के साथ चालान के माध्यम से कोषागार में सीधे शुल्क जमा करने की जरूरत होगी.

जानिए कितनी होगी फीस

हाईस्कूल (संस्थागत)- 500.75 रुपये जमा करने होंगे.
हाईस्कूल क्रेडिट सिस्टम (संस्थागत) – 200.75 रुपये जमा करने होंगे.
हाईस्कूल (व्यक्तिगत) – 706 रुपये जमा करने होंगे.
हाईस्कूल क्रेडिट सिस्टम (व्यक्तिगत) – 306 रुपये जमा करने होंगे.
हाईस्कूल विनियम के अंतर्गत अतिरिक्त विषय की परीक्षा के लिए- 206 रुपये जमा करने होंगे.

वहीं, इंटरमीडिएट (संस्थागत)-600.75 रुपये, इंटरमीडिएट कृषि एवं व्यावसायिक वर्ग (संस्थागत)-600.75 रुपये, इंटरमीडिएट (व्यक्तिगत)-806 रुपये रुपये शुल्क देना होगा.

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

 

 

Exit mobile version