UPSC Success Story: पिता का सपना पूरा करने के लिए दो बहनें बनीं अफसर, जानें सफलता का राज

UPSC Success Story: संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। इस परीक्षा को पास करना और अधिकारी का पद पाना अपने आप में किसी तपस्या से कम नहीं है। इस परीक्षा को पास करने के लिए उम्मीदवार को कई घंटों तक लगातार पढ़ाई करनी पड़ती है।

अधिकारी बनकर पूरा किया पिता का सपना

आज हम आपको ऐसी ही दो उम्मीदवारों या यूं कहें दो बहनों के बारे में बताएंगे, जिन्होंने एक साथ यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास की और अधिकारी बनकर अपने पिता का सपना भी पूरा किया।

दोनों बहनों ने एक साथ पास की यूपीएससी परीक्षा

हम बात कर रहे हैं दिल्ली निवासी दो बहनों सिमरन और सृष्टि की, जिन्होंने साल 2020 में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में सफलता हासिल की थी। आपको बता दें कि बड़ी बहन सिमरन हैं और सिमरन ने अपने तीसरे प्रयास में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास की, जिसमें उन्होंने ऑल इंडिया 474वीं रैंक हासिल की। ​​जबकि छोटी बहन सृष्टि को ऑल इंडिया 373वीं रैंक मिली और इस रैंक के साथ उन्होंने अपने पहले प्रयास में ही यह परीक्षा पास कर ली थी।

ऐसे करती थीं पढ़ाई

बड़ी बहन सिमरन के पास इंजीनियरिंग की डिग्री है और छोटी बहन सृष्टि के पास इकोनॉमिक्स की डिग्री है। लेकिन दोनों बहनों ने मल्टीनेशनल कंपनियों में नौकरी करने के बजाय अपने पिता नीरज कुमार का सपना पूरा करने का फैसला किया और संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, घर छोटा होने की वजह से दोनों बहनें घर के पास की लाइब्रेरी में पढ़ाई करती थीं। आपको बता दें कि सिमरन और सृष्टि के पिता प्रॉपर्टी वर्कर का काम करते हैं, जबकि उनकी मां सुमन होम मेकर हैं।

यह भी पढ़ें: यह भी पढ़ें: How to get job in films industry: क्या आप करना चाहते है फिल्मों में काम? जानें कौन सा कोर्स करना रहेगा बेहतर

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles