10 Best Movies In 2023 : इस साल 100 करोड़ के क्लब में शामिल हुईं ये 10 फिल्में, एक लाई क्रांति

10 Best Movies In 2023: शाहरुख खान एकमात्र अभिनेता हैं, जिनकी तीनों फिल्मों ने 2023 में बॉलीवुड में सर्वाधिक कमाई करने वाली दस फिल्मों में जगह बनाई है।

10 Best Movies In 2023 : साल 2023 बॉलीवुड के लिए काफी अच्छा रहा है। 2023 की शुरूआत के साथ ही शुरू हुआ ब्लॉकबस्टर फिल्म का सिलसिला साल के अंत तक जारी रहा है। शाहरुख खान, सलमान प्रभास और रणबीर कपूर सहित कई प्रसिद्ध अभिनेता फिर से अपने प्रशंसकों का दिल जीत लेने का काम किया। इसके साथ ही दर्शकों ने भी अपने प्रिय कलाकारों की फिल्मों पर प्यार लुटाया। इन फिल्मों की कमाई को 100 करोड़ के आंकड़े से पार करा दिया। आईए जानते हैं कि इस साल बॉक्स ऑफिस पर किन बॉलीवुड फिल्मों ने सर्वश्रेष्ठ कमाई की और टॉप 10 फिल्मों में जगह बनाई है …..


1. जवान

2023 का साल शाहरुख खान के नाम रहा है, यह कहना कतई गलत नहीं होगा। इस साल उनकी तीन फिल्मों ने सौ करोड़ का आंकड़ा पार कर के यह साबित कर दिया कि वो ही है बॉलीवुड किंग। एटली की निर्देशित फिल्म ‘जवान’ (Jawan), जो 7 सितंबर 2023 को रिलीज हुई। इस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हिंदी फिल्म है। ये फिल्म पैन इंडिया में रिलीज हुई थी, लेकिन हिंदी में ही इसका बिजनेस 582 करोड़ रुपये था।


2. गदर 2

इस साल के अंत में सनी देओल ने एक बार फिर बॉलीवुड में धमाकेदार वापसी की है। 22 साल अपनी ही फिल्म गदर का रिमेक गदर 2 (Gadar 2) लेकर आए अभिनेता सनी देओल के ऊपर सालों बाद उनके फैंस ने काफी प्यार लुटाया। जो पहली गदर से छह गुना अधिक बॉक्स ऑफिस कमाई करने वाली फिल्म बन गयी, गदर 2 ने 44 करोड़ रुपये से ओपनिंग करने वाली इस फिल्म का लाइफटाइम कलेक्शन भारत में 525 करोड़ रुपये का रहा है।


3. पठान

शाहरुख खान और दीपिका पादुकोण की फिल्म ‘पठान’ (Pathan) भी 2023 में बॉक्स ऑफिस पर धूम मचाने वाली फिल्मों में से एक है, जो इस साल जनवरी में रिलीज़ हुई थी। सिद्धार्थ आनंद ने निर्देशित इस फिल्म ने हिंदी में 524 करोड़ रुपये कमाई की है।


4. एनिमल

2023 भी रणबीर कपूर और बॉबी देओल के करियर के लिए वरदान साबित हुआ है। संदीप रेड्डी वांगा की फिल्म एनिमल (Animal) अब भी सिनेमाघरों में धूम मचा रही है। “एनिमल”, जो पेन इंडिया ने हिंदी में रिलीज किया था, उसने सबसे अच्छा प्रदर्शन किया है। इस फिल्म ने सलमान खान की हिंदी फिल्म टाइगर 3 को भी मात दी है। एनिमल ने इस वर्ष की सबसे बड़ी चौथी बॉलीवुड फिल्म बनने का दावा किया है। 28 दिनों में अब तक हिंदी फिल्म ‘एनिमल’ ने 490 करोड़ रुपये कमाए हैं।


5. टाइगर 3

यशराज बैनर तले बनी सलमान खान की फिल्म टाइगर 3 (Tiger 3) की कहानी भले ही दर्शकों को पसंद नहीं आई हो। लेकिन फिल्म के प्रशंसकों ने टाइगर के भरोसे में एक बार जरूर टिकट खरीद लिए है। टाइगर 3 ने इस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों की 2023 की लिस्ट में स्थान बनाया है। कटरीना कैफ अभिनीत टाइगर 3 और सलमान खान अभिनीत टाइगर 3 ने जीवन भर सिर्फ हिंदी में 276 करोड़ रुपये का बिजनेस किया है, जो पांचवें स्थान पर हैं।


6. द केरला स्टोरी

द केरला स्टोरी (The Kerala Story) जिसे अदा शर्मा ने अभिनीत किया और सुदीप्तो सेन ने निर्देशित किया गया था। इस फिल्म को पश्चिम बंगाल में बैन किया गया था, लेकिन यूपी सरकार ने फिल्म को टैक्स फ्री कर दिया। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर भी अच्छी कमाई करने के साथ ही। द केरला स्टोरी का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 239 करोड़ रुपए का बिजनेश किया।

7. डंकी 

इसी साल शाहरुख खान की फिल्म डंकी (Dunki) ने भी बॉक्स ऑफिस पर खूब डंका मचाया। शाहरुख खान एकमात्र अभिनेता हैं, जिनकी तीनों फिल्मों ने 2023 में बॉलीवुड में सर्वाधिक कमाई करने वाली दस फिल्मों में जगह बनाई है। डंकी ने बॉक्स ऑफिस पर आते ही अक्षय कुमार की OMG 2 और रॉकी और रानी की प्रेम कहानी को भी पीछे छोड़ दिया है। राजकुमार हिरानी के निर्देशन में बनी फिल्म ने सिर्फ एक हफ्ते में 161 करोड़ रुपये की कमाई की है। इसके साथ ही यह फिल्म अभी सिनेमाघरों में चल रही है।


8. रॉकी और रानी की प्रेम कहानी

लंबे समय से निर्देशन में वापसी करने वाले करण जौहर भी सफल रहे है। 28 जुलाई को उनकी फिल्म रॉकी और रानी की प्रेम कहानी (Rockey Aur Rani Ki Prem Kahani) सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। यह फिल्म रणवीर सिंह और आलिया भट्ट पर फिल्मायी गयी है। इस फिल्म ने भारतीय बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ से अधिक की कमाई की। मूवी का लाइफटाइम कलेक्शन 153.55 करोड़ रुपये था।


9. OMG 2

अक्षय कुमार और पंकज त्रिपाठी की फिल्म ओह माय गॉड-2 (आम) बॉक्स ऑफिस पर गदर 2 से टक्कर लेने के बावजूद भी दर्शकों के दिलों में अपनी जगह बनाने में सफल रही। इस फिल्म ने लाइफटाइम 151 करोड़ रुपये बॉक्स ऑफिस पर कमाए।


10. आदिपुरूष

फिल्म ‘आदिपुरुष’ (Adipurush) प्रभास और कृति सेनन की फिल्म अपने वीएफएक्स और डायलॉग्स की वजह से काफी आलोचना झेल चुकी थी। ओम राउत की फिल्म में भी रिबेल स्टार प्रभास को बहुत ट्रोल किया गया था। फिल्म इसके बावजूद बॉक्स ऑफिस पर इस वर्ष की टॉप 10 फिल्मों में शामिल होने में सफल रही। हिंदी में ही इस फिल्म ने 147 करोड़ रुपये का लाइफटाइम बिजनेस किया था।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles