AC Ideal Temperature: एसी चलाने का सही टेंपरेचर जानें, बचेगा आपका बिजली का बिल भी

AC Ideal Temperature: गर्मियों में एसी कितने टेम्परेचर पर चलाना चाहिए। इसकी सही जानकारी होनी भी बेहद जरूरी है, क्योंकि इससे बिजली का बिल कम होता है।

AC Ideal Temperature: गर्मी अपनी चरम सीमा पर है। जून-जुलाई की गर्मियों नें बवाल मचा रखा है और गर्मी का मौसम आते ही AC यानी एयर कंडीशनर की डिमांड तेजी से बढ़ जाती है।आपके मन में यह सवाल आया है कि AC चलाते समय उसका टेम्परेचर कितना रखना चाहिए? अगर आपके घर में भी AC है और यह सवाल आपके मन में आया होगा तो आइये इसका जवाब जानते हैं..

एसी टेम्परेचर का रखें ख्याल

AC का सबसे आइडियल टेम्परेचर 24 होता है और इस टेम्परेचर पर आपको न तो ज्यादा गर्मी ही लगेगी और ना ही ज्यादा सर्दी, तो अगर आप एक आइडियल टेम्परेचर चाहते हैं तो आप अपने एसी को आइडियल 24 पर सेट कर सकते हैं।

इसलिए ये टेम्परेचर होता है आइडियल

अगर हम अपने एसी का टेम्परेचर 24 डिग्री पर रखते हैं तो इससे हमारा शरीर काफी रिलैक्स रहता है और 24 डिग्री में न ही हम गर्मी फिल करते हैं और न हमें ठंड लगती है।

बता दें कि शॉपिंग कॉम्पलेक्स, मॉल्स, सिनेमाघर, स्कूल-कॉलेज, अस्पताल समेत पब्लिक प्लेस पर मोस्टली AC 24 डिग्री पर ही सेट किया जाता है, जोकि एक आइडियल टेम्परेचर है। ऐसी जगहों पर हर बॉडी टाइप्स के लोग आते हैं और 24 डिग्री एक ऐसा टेम्परेचर होता है जो सभी बॉडी टाइप्स के लिए परफेक्ट भी होता है।

सरकार ने भी दिया था जोर

कुछ साल पहले सरकार की तरफ से भी कहा गया था कि भारत में डिफॉल्ट टेम्परेचर 24 डिग्री होना चाहिए। 24 डिग्री पर चलाने के कई फायदे भी हैं। इस पर पावर कंजम्प्शन काफी कम होता है, जिससे आपका बिजली बिल कम आता है। अगर आप अपने कमरे में सीलिंग फैन के साथ AC चलाते हैं तो 24-25 डिग्री में भी काफी अच्छा एक्सपीरियंस होगा और साथ ही एसी की स्टेबिलिटी भी बनी रहेगी।

ये भी पढ़े- Air Conditioner Technology: किराए पर AC लेने से पहले रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो होगा बड़ा पछतावा

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News Twitter Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें.

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles