Air Conditioner Tips: क्या AC में कम है गैस या फिर हो गई खत्म? अपने आप ही ऐसे लगाएं पता

Air Conditioner Tips: घर में एसी काम नहीं कर रहा है तो उसके लिए सबसे पहले दिमाग में यही ख्याल आता है कि गैस कम हो गई है या फिर खत्म

Air Conditioner Tips: गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है और ऐसे में कूलर-एसी की घर में काफी जरूरत होती है। जैसे-जैसे गर्मी आती है मैकेनिक की भी डिमांड बढ़ने लगती है, कई बार आप अपने घर पर एसी चेक कराने के लिए बुलाते हैं और वो आपको एसी में गैस लीक होने दिक्कत बता देंते हैं, और हम नहीं जान पाते हैं कि क्या सच में गैस की दिक्कत है या फिर कोई और!

लेकिन कई बार ऐसा हो सकता है कि आपको चूना लगाया जा रहा है असल में ये केवल पैसे कमाने की टेक्निक होती है एसी में गैस लीक हो रही है या नहीं ये आप घर में खुद से चेक कर सकते हैं इसके लिए आपको सबसे पहले कूलिंग कंडेंसर चेक करना होगा

Air Conditioner Tips: ऐसे करें चेक

सबसे पहले AC चलाएं और फिर उसके बाद कूलिंग कॉयल को भी चेक करें, अगर एसी की कूलिंग कॉयल में बर्फ नहीं जमी है तो ऐसे में हो सकता है कि आपके AC की गैस नहीं निकली है। बता दें कि कूलिंग कॉयल को चेक करना कोई मुश्किल काम नहीं है और उसको छूने की किसी तरह की हानि नहीं है।

Air Conditioner Tips: बर्फ नहीं जमी

अगर एसी की कूलिंग कॉयल में बर्फ नहीं जमी है तो ऐसे में हो सकता है कि आपके AC की गैस नहीं निकली है इसलिए गेज कंप्रेसर को वॉल में लगाया जाता है और इससे गैस का प्रेशर चेक हो जाता है। गेज द्वारा चेक करने का यह तरीका बेहद आसान होता है। इसे आप खुद घर पर कर सकते हैं।

Air Conditioner Tips: कंप्रेसर से गैस चेक

एसी में लगे कंप्रेसर से गैस कम या गैस खत्म होने का पता लगा सकते हैं, दरअसल कंप्रेसर रूम टेंपरेचर के हिसाब से ऑन-ऑफ होता रहता है, लेकिन अगर आपका कंप्रेसर पहले के मुकाबले काफी देर में ऑन-ऑफ हो रहा है तो हो सकता है कि एसी में गैस खत्म हो गई है।

इसके बाद जब आप पूरी तरह कंफर्म हो जाए कि गैस खत्म हो गई तभी मैकेनिक या सर्विस सेंटर पर फोन करकें अपने एसी की कम्पलेन करें।

और पढ़े- Air Conditioner Losses: गर्मियों के मौसम में AC की हवा में सोने के नुकसान जानेंगे तो रह जाएंगे दंग

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News Twitter Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें. 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles