Smartphone Tips: फोन की बैटरी को 100% चार्ज रखना कितना सहीं, आप भी जानिए

Smartphone Tips: आज के समय में स्मार्टफोन सबसे जरूरी चीज है और स्मार्टफोन के लिए बैटरी बैकअप। यही कारण है कि हम बैटरी को हमेशा 100% चार्ज रखना चाहते हैं।

Smartphone Tips: फोन हम सबके लिए सिर्फ मनोरंजन का माध्यम ही नहीं जबकि आज की पहलील जरूरत बन गया है। पर हमें फोन की सबसे ज्यादा चिंता तब होती है जब फोन की बैटरी की बात होती है। कहीं जाओ और फोन की बैटरी खत्म होने लगती है तो टेंशन बढ़ जाती है। फोन की बैटरी को चार्ज करने के लिए या तो हम फोन को चार्जिंग में लगाकर छोड़ देते हैं या फिर कहीं जाने से पहले फोन को 100 प्रतिशत चार्ज कर लेते हैं, पर क्या सहीं है चलिए जानते है..

Smartphone Tips: इन बातों का रखें ध्यान

फोन की बैटरी हो सकती है खराब

अगर आपको फोन की बैटरी को लॉंग लास्टिग चाहते हैं तो फोन में कई बातों का ध्यान रखना चाहिए कि बैटरी को कितना चार्ज करें और कितना नहीं। चलिए जानते है उन बातों का, जिनका हमें फोन चार्जिंग के लिए ध्यान रखना चाहिए।

50-80% क्या

मोबाइल की बैटरी लिथियम आयन की बनी होती है और लिथियम बैटरी उस समय बढ़िया तरीके से काम करती है, जब उसकी चार्जिंग 50% से 80% होती है।

100% चार्ज ना करें

अगर आप बैटरी को 100% चार्ज करते हैं तो इससे आपकी बैटरी लाइफ कम रह जाती है , ऐसा करने से आपके फोन की बैटरी खराब हो सकती है। इसलिए आप फोन को कभी भी पूरा चार्ज ना करें ऐसा करने से बचें

चार्जिंग का तरीका

अगर चार्जिंग लेवल की बात करें तो फोन को कम से कम 30% होने पर ही चार्ज करना चाहिए और 80% तक की चार्ज करना चाहिए। इसलिए फोन को चार्ज करते समय इन बातों का ध्यान जरूर रखें।

ब्लास्ट होने का रहता है डर

इसके अलावा ओवर चार्ज करने से फोन जरूरत से ज्यादा हीट हो सकता है। यह इतना खतरनाक है कि फोन ब्लास्ट भी हो सकता है। इसलिए आप इस बात को हमेशा ध्यान में रखें और फोन को कभी भी ओवरहीट ना होने दें।

और पढ़े- Smartphone Tips: सिर के पास फोन रखकर ना सोएं, अगर जानेंगे ये नुकसान, तो हो जाएंगे हैरान

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें. 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles