Home गैजेट्स रूम हीटर का इस्तेमाल करते समय भूलकर भी नहीं करें यह गलतियां,वरना...

रूम हीटर का इस्तेमाल करते समय भूलकर भी नहीं करें यह गलतियां,वरना जा सकती है आपकी जान,जानिए विस्तार से

ठंड के मौसम में बडे पैमाने पर रूम हीटर का इस्तेमाल किया जाता है। रूम हीटर का इस्तेमाल करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना अति आवश्यक है वरना आपकी जान जा सकती है।

Room Heater Safety Tips: साल 2023 का आखिरी महीना चल रहा है और देश के कई हिस्सों में ठंड पड़ने लगी है। सर्दियों में लोग बड़े पैमाने पर रूम हीटर का इस्तेमाल करते हैं और अगर रूम हीटर अच्छा हो तो वह सर्दियों से बचाता है। लेकिन रूम हीटर का इस्तेमाल करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए वरना आप मुसीबत में फंस सकते हैं।

Room Heater Safety Tips:रूम हीटर का इस्तेमाल करते समय इन बातों का रखें ध्यान

फर्श पर नहीं रखे रूम हिटर

हीटर की सेफ्टी टिप्स में सबसे पहले आता है कि आपको कभी भी रूम हीटर को फर्श पर नहीं रखना चाहिए। लोग गर्म हवा सीधे लेने के चक्कर में इसे कहीं भी रख देते हैं लेकिन यह बहुत बड़ी गलती है और आप मुश्किलों में फंस सकते हैं। जब भी आप इसका इस्तेमाल करें तो इस मेज या टूल पर रखें।

Also Read:Top Smartphone Under 15000: 15,000 रुपये के अंदर खरीदें, ये टॉप स्मार्टफोन, कहीं छूट न जाए मौका…

रूम हीटर को पानी से रखे दूर

इलेक्ट्रिक सामान चाहे कोई भी हो लेकिन उनको हमेशा पानी से दूर रखना चाहिए और नमी के संपर्क में नहीं आने देना चाहिए। इसे बाथरूम या रसोई में नहीं रखना चाहिए। आपको कभी भी कपड़े सुखाने के लिए रूम हीटर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए वरना आप मुश्किलों में फंस सकते हैं।

Flammable objects से रूम हीटर को रखे दूर

रूम हीटर को हमेशा अपने से 3 फीट दूर रखना चाहिए भले ही आपके पास सबसे सुरक्षित रूम हीटर हो लेकिन फ्लेमेबल ऑब्जेक्ट्स के पास रखने से इसमें आग पकड़ सकता है। इसलिए इसे ज्वलनशील वस्तुओं से लगभग 3 फीट दूर रखना चाहिए।

लिमिट में करें इसका इस्तेमाल

सबसे बड़ी बात है कि रूम हीटर का लिमिट में इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि जरूर से ज्यादा इस्तेमाल करने पर आपका सेहत खराब हो सकता है। वहीं हर समय ऑन हीटर में रहने के बाद आप दूसरे कमरे में जाएंगे तो आप बीमार पढ़ सकते हैं इसलिए सलाह दिया जाता है कि रूम हीटर का लिमिट में इस्तेमाल करें।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version