Home ट्रेंडिंग 10 Healthy Habits : ये दस स्वस्थ आदते शामिल कर अपने दिनचर्या...

10 Healthy Habits : ये दस स्वस्थ आदते शामिल कर अपने दिनचर्या को बनाए प्रॉडक्टीव

10 Healthy Habits
10 Healthy Habits

10 Healthy Habits :  यहां 10 स्वस्थ आदतें दी गई हैं जिन्हें आप अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं जो आपके दिनचर्या को प्रॉडक्टीव बनाने में मदद करेंगी|

1. हाइड्रेटेड रहें:

हाइड्रेटेड रहने के लिए पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। प्रतिदिन कम से कम 8 कप (64 औंस) पानी पीने का लक्ष्य रखें या अपनी व्यक्तिगत ज़रूरतों के आधार पर समायोजित करें।

2. संतुलित आहार लें:

फल, सब्जियां, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और स्वस्थ वसा सहित विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें। भाग नियंत्रण पर ध्यान केंद्रित करते हुए, प्रत्येक भोजन में एक अच्छी तरह से संतुलित प्लेट का प्रयास करें।

3. शारीरिक गतिविधि को प्राथमिकता दें:

समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने के लिए नियमित शारीरिक गतिविधि में संलग्न रहें। सप्ताह के अधिकांश दिनों में कम से कम 30 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाले व्यायाम का लक्ष्य रखें, जैसे तेज चलना, जॉगिंग या साइकिल चलाना।

4. माइंडफुल ईटिंग का अभ्यास करें:

धीरे-धीरे खाएं और अपने खाने की आदतों पर ध्यान दें। प्रत्येक टुकड़े का स्वाद चखकर, धीरे-धीरे चबाकर और अपने शरीर की भूख और तृप्ति संकेतों के प्रति जागरूक होकर सावधानीपूर्वक खाएं।

5. पर्याप्त नींद लें:

शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए गुणवत्तापूर्ण नींद को प्राथमिकता दें। लगातार सोने की दिनचर्या स्थापित करके और अनुकूल नींद का माहौल बनाकर हर रात 7-9 घंटे की निर्बाध नींद का लक्ष्य रखें।

6. तनाव को प्रबंधित करें:

तनाव प्रबंधन तकनीकों को लागू करें जैसे गहरी साँस लेने के व्यायाम, ध्यान, योग, या शौक और गतिविधियों में संलग्न होना जो आपको खुशी देते हैं। पता लगाएं कि तनाव के स्तर को कम करने के लिए आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है।

7. अच्छी मुद्रा का अभ्यास करें:

मस्कुलोस्केलेटल स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए पूरे दिन उचित मुद्रा बनाए रखें। अपने कंधों को पीछे करके, ठुड्डी ज़मीन के समानांतर और रीढ़ की हड्डी सीधी करके बैठें और खड़े रहें।

8. स्क्रीन से ब्रेक लें:

अपनी आंखों और दिमाग को स्क्रीन से ब्रेक दें। अपनी आंखों को आराम देने, अपने शरीर को फैलाने और उन गतिविधियों में शामिल होने के लिए नियमित ब्रेक लें जिनमें इलेक्ट्रॉनिक उपकरण शामिल न हों।

9. नियमित हाथ स्वच्छता का अभ्यास करें:

अपने हाथों को बार-बार साबुन और पानी से कम से कम 20 सेकंड तक धोएं, खासकर भोजन से पहले, शौचालय का उपयोग करने के बाद और बाहर से घर लौटते समय। यदि साबुन और पानी उपलब्ध नहीं है, तो कम से कम 60% अल्कोहल वाले हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करें।

10. ग्रेटिट्यूड फॉलो करे :

जिन चीजों के लिए आप आभारी हैं, उन पर विचार करने के लिए हर दिन कुछ समय निकालें। कृतज्ञता पत्रिका रखकर, दूसरों के प्रति प्रशंसा व्यक्त करके, या बस अपने जीवन के सकारात्मक पहलुओं को स्वीकार करके कृतज्ञता का अभ्यास करें।

(यह खबर विधान न्यूज में इंटर्न कर रहीं कशिश नागर ने तैयार की है)

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

 

Exit mobile version