Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Ajwain Benefits: खाने के बाद पिएं अजवाइन पानी, कभी नहीं होगी एसिडिटी

Ajwain Benefits: खाने के बाद पिएं अजवाइन पानी, कभी नहीं होगी एसिडिटी

Ajwain Benefits : अजवाइन के अर्क में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो वजन कम करने पर सीधा असर डालते हैं।

Ajwain Benefits: आजकल लोग चटपटा स्वाद ढूंढने के लिए तलाभूना खाना ज्यादा पसंद करते हैं। लोगों को एसिडिटी की समस्या ज्यादा होने लगी हैं। खराब खानपान की वजह से पाचन क्रिया में प्रभाव पड़ता है जिससे पेट फूलना की समस्या आम हो जाती है। मगर ऐसा क्या किया जाए जिससे स्वास्थ्य भी अच्छा रहे और साला बड़ा खाने में भी रुकावट ना आए। अगर आप भी कुछ ऐसा ही उपाय ढूंढ रहे हैं तो हम आपको आज अजवाइन पानी पीने के फायदे बताएंगे। अजवाइन का पानी पीने से आपकी यह सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी।

अजवाइन में हैं एक्टिव एंजाइम 

दरअसल, अजवाइन ( Carom Seeds) में घुलनशील फाइबर पाया जाता है, जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है। अजवाइन में एक्टिव एंजाइम होते हैं, जो पेट के एसिड के प्रवाह में सुधार करते हैं। इससे पाचन हेल्थ में सुधार होता है। इससे अपच, सूजन, गैस और एसिडिटी जैसी समस्याएं दूर होती हैं।

अजवाइन पानी पीने के फायदे

आजवाइन पानी पीने से नहीं होगी एसिडिटी

अगर आप रोज सुबह खाली पेट या रात को खाना खाने के बाद अजवाइन का पानी पिएंगे तो पेट से जुड़ी सभी समस्या ठीक हो जाएंगी। रोज सुबह खाली पेट अजवाइन का पानी पीने से गैस, अपच, एसिडिटी और कब्ज जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

अजवाइन पानी से ठीक होता है अल्सर 

आजवाइन के पानी को सुबह खाली पेट पीने से पेट और आंतों के घावों के इलाज में भी मदद मिलेगी। अजवाइन अल्सर के इलाज के लिए गुणकारी आयुर्वेद है। रोज सुबह खाली पेट या फिर खाना खाने के बाद इसका सेवन कर सकते हैं।

अजवाइन पानी से कम होता है वजन

अजवाइन के अर्क में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो वजन कम करने पर सीधा असर डालते हैं। अजवाइन पाचन में भी सुधार करती है और कब्ज, एसिडिटी और गैस जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करती है।

बाहर नहीं घरों में है Pollution, रसोई में बनती है हानिकारक जहरीली गैस

अजवाइन पानी को कैसे पिएं

अजवाइन का पानी तैयार करना बहुत ही आसान है। एक पैन में एक गिलास पानी और आधा चम्मच अजवाइन डालकर उबाल लें और फिर छानकर पानी को ठंडा कर लें। इस प्रकार भी अजवाइन का पानी बनाया जा सकता है। इसे एक शीशी या जार में रख कर एक हफ्ते के लिए स्टोर भी कर सकते हैं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version