Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Almond vs Regular Milk: जानें सर्दियों में कौन सा दूध पीना है...

Almond vs Regular Milk: जानें सर्दियों में कौन सा दूध पीना है आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर

Almond vs Regular Milk: बादाम के दूध के स्वास्थ्य लाभों और प्रतिबंधित आहार पर रहने वाले लोगों के लिए अनुकूलनशीलता ने हाल के वर्षों में इसकी लोकप्रियता में वृद्धि की है। आइए जानते है कौन सा दूध है आपके लिए फायदेमंद.....

Almond vs Regular Milk
Almond vs Regular Milk

Almond vs Regular Milk: हमारे शरीर को दूध से महत्वपूर्ण पोषण की आवश्यकता होती है। हालाँकि, बादाम के दूध पौधे-आधारित दूध के विकल्पों की बढ़ती लोकप्रियता के साथ रोजमर्रा के गाय के दूध में कुछ कड़ी प्रतिस्पर्धा देखी जा रही है। बादाम के दूध के स्वास्थ्य लाभों और प्रतिबंधित आहार पर रहने वाले लोगों के लिए अनुकूलनशीलता ने हाल के वर्षों में इसकी लोकप्रियता में वृद्धि की है। बादाम का दूध बादाम को पानी के साथ मिलाकर बनाया जाता है।

कौन सा दूध है ज्यादा फायदेमंद

Almond vs Regular Milk: पोषण का महत्व

जब पोषण मूल्य की बात आती है, तो बादाम का दूध और नियमित दूध दोनों ही अद्वितीय लाभ प्रदान करते हैं। नियमित गाय का दूध कैल्शियम, विटामिन डी और प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है।

दूसरी ओर, बादाम के दूध में नियमित दूध की तुलना में कम कैलोरी और वसा होती है। यह विटामिन ई का भी एक अच्छा स्रोत है, एक एंटीऑक्सीडेंट जो स्वस्थ त्वचा और बालों का समर्थन करता है।

Almond vs Regular Milk: चीनी की मात्रा

गाय के दूध में प्राकृतिक रूप से लैक्टोज होता है, एक प्रकार की चीनी जो कुछ लोगों के पाचन शक्ति को परेशान कर सकती है। वहीं बादाम के दूध में आमतौर पर कम चीनी होती है।

Almond vs Regular Milk: स्वाद और बहुप्रतिभा

दूध का स्वाद अक्सर कई लोगों के लिए एक प्राकृतिक ट्रिगर होता है। नियमित गाय के दूध में एक विशिष्ट मलाईदार स्वाद होता है जिससे अधिकांश लोग परिचित हैं। वहीं, कुछ लोगों को बादाम के दूध का स्वाद बहुत तीखा लग सकता है। सभी निष्कर्षों पर विचार करने के बाद यह स्पष्ट है कि बादाम दूध और नियमित दूध दोनों के अपने-अपने फायदे और नुकसान हैं।

नियमित गाय का दूध प्रोटीन और कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है, जो इन पोषक तत्वों का सेवन बढ़ाने के इच्छुक लोगों के लिए यह एक उपयुक्त विकल्प है। हालाँकि, यह उन लोगों के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है जो लैक्टोज असहिष्णु हैं या शाकाहारी आहार का पालन करते हैं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें।Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

Exit mobile version