Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Anti Aging Food : 7 सुपरफूड जो 30 दिनों में अधिकतम लाभ...

Anti Aging Food : 7 सुपरफूड जो 30 दिनों में अधिकतम लाभ देंगे

The best anti aging food that you must try

Anti Aging Food :अक्सर हम अपनी उम्र से ज्यादा जल्दी बूढ़े दिखने लगते हैं। तीस की उम्र में भी हड्डियां नाजुक हो जाती हैं और तरह-तरह की बीमारियां घेर लेती हैं। उस स्थिति में, इन 7 एंटी-एजिंग खाद्य पदार्थों के साथ अपने 20 के दशक की लंबी उम्र पाएं।

आपने कई वाक्यांश सुने होंगे जैसे “उम्र सिर्फ एक संख्या है”, “उम्र ऐसी चीज है जिससे कोई फर्क नहीं पड़ता”। वैसे यह सत्य नहीं है। बढ़ती उम्र का असर सबसे पहले चेहरे पर नजर आता है। बढ़ती उम्र के साथ झुर्रियां, रूखी त्वचा, रंजकता, दाग-धब्बे जैसी त्वचा संबंधी समस्याएं सामने आने लगती हैं। आजकल ये समस्याएं किसी उम्र विशेष की नहीं हैं और काफी आम हो गई हैं।

इसका मुख्य कारण स्वस्थ जीवन शैली का पालन न करना और कठोर रसायनों से युक्त चीजों का उपयोग करना है। सही आहार से सुस्त दिखने वाली त्वचा को फिर से जीवंत किया जा सकता है, जिससे कोशिका वृद्धि में सुधार हो सकता है और त्वचा में चमक आ सकती है। एनसीबीआई के अनुसार, कुछ एंटी-एजिंग खाद्य पदार्थ हैं जो पोषक तत्वों से भरपूर हैं जिन्हें त्वचा की बनावट और लोच में सुधार और अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए दैनिक आहार में शामिल किया जा सकता है।

The best anti aging food that you must try (1)
The best anti aging food that you must try

एवोकाडो

एवोकैडो में स्वस्थ मोनोअनसैचुरेटेड वसा होता है, जो त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। साथ ही, स्वस्थ वसा त्वचा को कुछ आवश्यक विटामिन और पोषक तत्वों को अवशोषित करने में भी मदद करती है। फल प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र का भी एक अच्छा स्रोत है और विटामिन सी और ई और ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे एंटी-एजिंग पोषक तत्वों से भरपूर है। एक मध्यम आकार के एवोकैडो में 30 ग्राम वसा हो सकती है। यह स्वस्थ वसा कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और हृदय की रक्षा करता है। एवोकाडो खाने से झुर्रियों से छुटकारा मिलता है। ऐसा इसमें मौजूद विटामिन ई के कारण होता है।

पपीता

यह स्वादिष्ट सुपरफूड विभिन्न प्रकार के एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों से भरपूर है जो त्वचा की लोच में सुधार, महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। इनमें विटामिन ए, सी, के और ई शामिल हैं।

कैल्शियम
पोटैशियम
मैगनीशियम
फास्फोरस
विटामिन बी

यह भी पढ़ें : Arjun Kapoor Weight Loss Journey : अर्जुन कपूर ने 15 महीने में घटाया 140 किलो वजन, बैली फैट के बाद बनाए एब्स

ब्लूबेरी

ब्लूबेरी विटामिन ए और सी से भरपूर होती है, साथ ही एंथोसायनिन नामक एंटी-एजिंग एंटीऑक्सिडेंट भी होती है। यह शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट सूजन संबंधी प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करके और कोलेजन हानि को रोककर त्वचा को धूप, तनाव और प्रदूषण से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है।

इस स्वादिष्ट, कम चीनी, एंटी-एजिंग फल को अपनी सुबह की स्मूदी में शामिल करें। इसके अलावा आपको एंटी एजिंग फूड्स की लिस्ट में स्ट्रॉबेरी और ब्लैकबेरी को भी शामिल करना चाहिए। इस प्रकार के फल फ्लेवोनोइड्स का एक स्रोत हैं, जो एंटीऑक्सिडेंट का एक समूह है। दिन में केवल आधा कप जामुन खाने से आपके बुढ़ापे रोधी पोषक तत्वों का सेवन काफी बढ़ सकता है।

सूखे फल

कई प्रकार के सूखे मेवे विटामिन ई का एक बड़ा स्रोत हैं, जो त्वचा के ऊतकों की मरम्मत, त्वचा की नमी बनाए रखने और हानिकारक यूवी किरणों से त्वचा की रक्षा करने में मदद कर सकते हैं। अखरोट में एंटी-इंफ्लेमेटरी ओमेगा-3 फैटी एसिड भी होता है, जो त्वचा की कोशिका झिल्ली को मजबूत करने, सूरज की क्षति से बचाने और त्वचा को एक सुंदर चमक देने के लिए प्राकृतिक तेलों की रक्षा करने में मदद कर सकता है। अपनी सलाद प्लेट में मेवे शामिल करें, या नाश्ते के लिए या नाश्ते के रूप में मुट्ठी भर मेवे लें।

सब्ज़ियाँ

एंटी-एजिंग के लिए सब्जियां खाना भले ही दिलचस्प न लगे, लेकिन पर्याप्त सब्जियां खाने से उम्र बढ़ने पर असर पड़ता है। सब्जियाँ पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट का एक बड़ा स्रोत हैं। इतना ही नहीं, सब्जियां वजन घटाने में भी मदद करती हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों और चमकीले नारंगी सब्जियों में कैरोटीनॉयड होता है और विशेषज्ञ इन सभी को आहार में शामिल करने की सलाह देते हैं। हरी सब्जियाँ फाइबर और पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं और मानव शरीर को पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करती हैं। हरी पत्तेदार सब्जियाँ कोलेजन उत्पादन को बढ़ाती हैं। सब्जियों में ब्रोकली, पालक आदि शामिल करें।

​अनार

अनार का उपयोग सदियों से औषधीय फल के रूप में किया जाता रहा है। विटामिन सी और विभिन्न प्रकार के शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर अनार हमारे शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है और हमारे सिस्टम में सूजन को कम करता है। इन स्वास्थ्यवर्धक फलों में पुनिकालगिन्स नामक यौगिक भी होते हैं। जो त्वचा में कोलेजन को बनाए रखने में मदद करता है। एंटी एजिंग के प्रभाव को कम करता है।

मीठे आलू

शकरकंद में बीटा-कैरोटीन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है। विटामिन ए त्वचा की लोच, त्वचा कोशिका वृद्धि और युवा त्वचा को बहाल करने के लिए फायदेमंद है। यह स्वादिष्ट जड़ वाली सब्जी विटामिन सी और ई का एक बड़ा स्रोत है – ये दोनों हमारी त्वचा को हानिकारक मुक्त कणों से बचाते हैं और रंग को चमकदार बनाए रखते हैं।

नोट: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है और इसमें किसी चिकित्सीय उपचार का दावा नहीं किया गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श लें और उनकी सलाह के अनुसार उचित बदलाव करें।

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

Exit mobile version