Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Ayurvedic Remedies For Brain : रोजाना की इन 3 गलतियों से सिकुड़ता...

Ayurvedic Remedies For Brain : रोजाना की इन 3 गलतियों से सिकुड़ता है दिमाग, 6 उपायों से बढ़ाएं दिमाग की शक्ति,

Know Ayurvedic Remedies For Brain

Ayurvedic Remedies For Brain: इस समय दौड़ने की दुनिया में शरीर और दिमाग दोनों ही काफी तनाव में हैं। इससे व्यक्ति शारीरिक और मानसिक तनाव से गुजरता हुआ नजर आता है। जलवायु परिवर्तन का इंसानों पर बड़ा असर पड़ रहा है। शोध के अनुसार, इन सबका मानव मस्तिष्क पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है।

इसके 3 और कारण हैं. 3 चीजें जो हम हर दिन करते हैं लेकिन मस्तिष्क पर इतना बड़ा प्रभाव डालती हैं। हमें इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है.

Know Ayurvedic Remedies For Brain

न्यूट्रिशनिस्ट अंजलि मुखर्जी ने अपनी पोस्ट में ये 3 बातें बताई हैं. अस्वास्थ्यकर आहार, बहुत अधिक मीठा खाना और व्यायाम की कमी न केवल शरीर को नष्ट करती है बल्कि मस्तिष्क को भी प्रभावित करती है। यहां तक ​​कि याददाश्त कमजोर होना भी इसका पहला लक्षण है। इसके लिए कुछ आयुर्वेदिक उपाय हैं जो आपके मस्तिष्क को टॉनिक प्रदान करते हैं।

आयुर्वेदिक उपाय जो दिमाग को रखें अलर्ट

हल्दी करक्यूमिन है

दिमाग को 100 की स्पीड से सोचने के लिए हल्दी का सेवन करें। इसमें करक्यूमिन होता है. यह यौगिक अल्जाइमर रोग को रोकता है और याददाश्त को मजबूत करने में मदद करता है। आप इसे खाने में या हर्बल चाय बनाकर ले सकते हैं।

ब्राह्मी

ब्राह्मी एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जिसका उपयोग मस्तिष्क टॉनिक बनाने के लिए किया जाता है। यह आपकी याददाश्त में सुधार के साथ-साथ मानसिक समस्याओं को दूर रखने में मदद करता है। बच्चों के दिमाग को तेज करने के लिए भी इसका सेवन किया जा सकता है।

अश्वगंधा

पोषण विशेषज्ञ अंजलि मुखर्जी ने कहा है कि शंखपुष्पी और अश्वगंधा मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं। आप इन हर्बल ब्रेन टॉनिक का उपयोग करके अपनी याददाश्त बढ़ा सकते हैं। ये दोनों औषधियाँ मस्तिष्क की शक्ति को नष्ट होने से बचाती हैं।

जिन्कगो बिलोबा

जिन्कगो बिलोबा का उपयोग दुनिया भर में मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने के लिए किया जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जो बुढ़ापे के बावजूद दिमाग को जवान रखता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है। जो तंत्रिका कार्य को बेहतर बनाता है।

यह भी पढ़ें : Anti Aging Food : 7 सुपरफूड जो 30 दिनों में अधिकतम लाभ देंगे

रोजमैरी

रोज़मेरी याददाश्त बढ़ाकर सतर्कता में सुधार कर सकती है। यह जड़ी बूटी एसिटाइलकोलाइन के टूटने को रोकती है। यह मस्तिष्क रसायन संज्ञानात्मक कार्य, फोकस और सतर्कता को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है।

लेसितिण

यह यौगिक सोयाबीन और अंडे की जर्दी में पाया जाता है। यह कई वसाओं का मिश्रण है। कोशिकाओं के ठीक से काम करने के लिए यह आवश्यक है। यह मस्तिष्क में एसिटाइलकोलाइन का उत्पादन करने में भी मदद करता है।

 

नोट: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है और इसमें किसी चिकित्सीय उपचार का दावा नहीं किया गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श लें और उनकी सलाह के अनुसार उचित बदलाव करें।

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

Exit mobile version