रोजाना Apple Juice पीने के फायदे

Apple Juice Benefits : जैसा कि हम सभी जानते हैं और सेब के स्वास्थ्य लाभों से अच्छी तरह वाकिफ हैं। हम बचपन से ही सुनते आ रहे हैं कि “एक सेब रोज खाओ और डॉक्टर को दूर भगाओ”। यह कहावत यूं ही नहीं बल्कि सेब के गुणों को ध्यान में रखकर बनाई गई है। सेब में भरपूर मात्रा में मौजूद पोषक तत्व हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। चाहे आप सेब को फल के रूप में खाएं या उसका जूस पिएं, यह लगभग समान मात्रा में पोषण प्रदान करेगा। हालांकि जूस पीना ज्यादा सुविधाजनक है और आपको रोजाना कम से कम एक गिलास सेब का जूस जरूर पीना चाहिए।

apple juice

आइए सेब का रस पीने के स्वास्थ्य लाभों पर एक नजर डालते हैं:

1. सेब में फ्लेवोनॉयड्स, पॉलीफेनोल्स होते हैं और इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। इसमें पोटेशियम और अन्य आवश्यक विटामिन और खनिज भी होते हैं जो बेहतर मानव स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं।

2. अस्थमा से राहत – अगर आपको अस्थमा और सांस लेने में तकलीफ है तो आपको अपनी डाइट में सेब को जरूर शामिल करना चाहिए. सेब में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो श्वसन कार्यों में सुधार करते हैं और अस्थमा के दौरे को कम करते हैं।

3. पाचन में सुधार – हालांकि यह सबके लिए एक जैसा नहीं होता है। अलग-अलग लोग अलग-अलग प्रतिक्रिया करते हैं। जहां कुछ लोगों को गैस और एसिडिटी की शिकायत होती है, वहीं कुछ लोगों को रोजाना एक गिलास सेब का जूस पीने से फायदा होता है। यह कब्ज को कम कर सकता है और बेहतर पाचन तंत्र को बढ़ावा दे सकता है।

यह भी पढ़ें : Oral Health : अपने दांतों की देखभाल कैसे करें?

4. वजन कम करना – अगर आप कुछ वजन कम करना चाहते हैं तो सेब के जूस को अपनी डाइट में शामिल करें. यह पाचन में सुधार करता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। इसलिए इसके नियमित सेवन से आपका वजन कम होने की काफी संभावना है।

5. कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण – उच्च कोलेस्ट्रॉल दिल की समस्याओं और अन्य गंभीर बीमारियों के लिए एक उच्च जोखिम कारक बन सकता है। शरीर में मौजूद कई पोषक तत्व शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को दूर करने में मदद करते हैं।

सावधानियां आपको ध्यान में रखनी चाहिए

सेब के रस का अधिक मात्रा में सेवन न करें। जैसा कि आप जानते हैं कि किसी भी चीज की अधिकता समस्या पैदा कर सकती है। अगर इसका अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो यह कुछ लोगों में गैस की समस्या पैदा कर सकता है। वहीं दूसरी ओर अगर सेब का रस पीने के बाद आपको कोई परेशानी महसूस हो तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें। इसे खाली पेट न पियें।

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -