Home ट्रेंडिंग इन बीमारियों के लिए वरदान है अर्जुन की छाल

इन बीमारियों के लिए वरदान है अर्जुन की छाल

Arjuna Bark Benefits
Arjuna Bark Benefits

Arjuna Bark Benefits: अर्जुन की छाल एक आयुर्वेदिक औषधी होती है, जिसका प्रयोग शरीर की कई परेशानियों को दूर करने के लिए किया जाता है। आयुर्वेद में मुख्य रूप से इसका प्रयोग काढ़े में किया जाता है। ये इंफेक्शन, संक्रमण,सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियों को दूर करने में मददगार होता है। ये छाल हृदय स्वास्थ्य को सुधारने में भी मदद करती है, और कई समस्याओं को दूर करने में उपयोगी होती है। आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे कि अर्जुन की छाल का इस्तेमाल किन-किन बिमारियों में किया जाता है।

  • हृदय के लिए स्वास्थ्य

अर्जुन की छाल का सेवन करने से ह्रदय रोगों से बचाव होता है और उनके इलाज में भी फायदा मिलता है। अर्जुन की छाल में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो हृदय को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं।ये हृदय की धमनियों को साफ और लचीला बनाए रखते है। इस छाल फाइबर पाए जाते है जो खून में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मददगार होते हैं, जो हृदय रोगों का एक प्रमुख कारण होता है। इसके साथ ही ये रक्तचाप को कम करते है जो हृदय रोगों के लिए फायदेमंद होते है।

  • ब्लड प्रेशर

अर्जुन की खाल से ब्लड प्रेशर को कम होता है, और ये एक प्राकृतिक औषधि के तौर में इस्तेमाल किया जाता है। अर्जुन की खाल में टैनिन, फ्लावोनॉयड्स, और अर्जुनोलिक एसिड जैसे गुण मौजूद होते हैं जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करते है। जिससे आप ब्लड प्रेशर संबंधि समस्याओं को कम किया जा सकता है।

  • डायबिटीज

अर्जुन की छाल डायबिटीज के रोगी के लिए भी लाभदायक होती है, इसका सेवन करने से शुगर के स्तर को नियंत्रित किया जा सकता है।

  • गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं

अर्जुन की छाल पेट संबंधित समस्याओं को भी दूर करता है, जैसे कि गैस, एसिडिटी, और पेट से जुड़ी समस्याएं। अर्जुन की छाल में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होता हैं जो फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं और शरीर को रोगों से बचाते है।

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

Exit mobile version