Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Avoid Storing Fruits in Fridge : Fridge में न रखें इन फलों...

Avoid Storing Fruits in Fridge : Fridge में न रखें इन फलों को, खत्म हो जाते हैं Nutrients

Avoid Storing Fruits in Fridge : रेफ्रिजरेटर अब हमारी रोजाना की जरूरत का जरुरी हिस्सा बन चुका है, क्योंकि इससे भोजन को कुछ दिनों तक फ्रेश रखा जा सकता है

Avoid Storing Fruits in Fridge
Avoid Storing Fruits in Fridge

Avoid Storing Fruits in Fridge : रेफ्रिजरेटर अब हमारी रोजाना की जरूरत का जरुरी हिस्सा बन चुका है, क्योंकि इससे भोजन को कुछ दिनों तक फ्रेश रखा जा सकता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ फलों को फ्रिज में रखने से उनके सारे Nutrients खत्म हो जाते है।

Avoid Storing Fruits in Fridge : हम वीकेंड या वीकऑफ के दिन ढेर सारे फल-सब्जियां खरीद लेते हैं और हफ्तेभर फ्रेश रखने के लिए इसे फ्रिज में स्टोर करके रख देते है। रेफ्रिजरेटर हमारे डेली लाइफ का जरुरी हिस्सा बन चुका है। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में ये हमारे काफी काम आता है। लेकिन कुछ फ्रूट्स ऐसे भी हैं जिन्हें कभी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से इन फलों मौजूद पोषक तत्व नष्ट हो जाते है और फिर इनको खाने का कोई फायदा नहीं होता।

आइए जानते हैं इन फलों के बारे में

1. केला-

केला को रूम टेम्प्रेचर में ही रखना बेहतर सही होता है, अगर इसे रेफ्रिजरेटर में रखा जाता है तो यह काला पड़ने लगता है और जल्दी खराब हो जाता है। इस फल से इथाईलीन नामक गैस निकलती है जिसकी वजह से दूसरे फल जल्दी से पक सकते हैं।और सारे Nutrients खत्म हो जाते है।

2. सेब-

सेब एक बेहद स्वादिष्ट और पौष्टिक फल है, कहा जाता है कि अगर रोजाना एक सेब खाएंगे तो आपको डॉक्टर के पास जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।अगर सेब को फ्रिज में रखेंगे तो इसके Nutrients खत्म हो जाएंगे।

3. तरबूज-

तरबूज में वॉटर कंटेंट काफी अधिक मात्रा में होता है, इसलिए ये बॉडी को हाइड्रेट रखने में मदद करता है, चूंकि इसका साइज काफी बड़ा होता है, इसलिए हम एक बार में इसे नहीं खा सकते। इसलिए कुछ हिस्से काटकर फ्रिज में रख देते हैं। लेकिन ऐसा करने से इस फल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्व नष्ट हो सकते हैं। जिससे इसे खाने का कोई भी फायदा हमें नहीं मिलता।

4. लीची-

लीची भी एक ऐसा फल है जो काफी दिनों तक फ्रिज में रखा जाए तो ये अंदर से गलने लग जाता है और इसके पोषक तत्व खत्म हो जाता हैं, इसलिए इन्हें मार्केट से तभी लाएं, जब उसी दिन खाता हो।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version