Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Best Cooking Oil: दिल और दिमाग के लिए कौन सा Cooking Oil...

Best Cooking Oil: दिल और दिमाग के लिए कौन सा Cooking Oil है बेस्ट

Best Cooking Oil: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए दिल और दिमाग का स्वस्थ होना बेहद जरूरी है। आजकल व्यस्त लाइफस्टाइल और अनहेल्दी खाने के

Best Cooking Oil
Best Cooking Oil

Best Cooking Oil: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए दिल और दिमाग का स्वस्थ होना बेहद जरूरी है। आजकल व्यस्त लाइफस्टाइल और अनहेल्दी खाने के वजह से दिल और दिमाग से जुड़ी बीमारियां तेजी से बढ़ती जा रही हैं। ऐसे में ये जरुरी है की हमे अपने दिल और दिमाग का खास ख्याल रखें कुकिंग ऑयल में मौजूद वसा अम्ल दिल और दिमाग को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। जिन आयल में ओमेगा-3 वसा अम्ल पाए जाते हैं वो कोलेस्ट्रॉल कम करने और रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।
इन आयल का इस्तेमाल करके दिल और दिमाग दोनों को स्वस्थ रखा जा सकता है। आज हम इस आर्टिकल में आपको बताएँगे कि कौन से कुकिंग ऑयल दिल और दिमाग के लिए सबसे अच्छे होते हैं।

कैसे करें बेस्ट कुकिंग ऑयल का चुनाव

एक्सपर्ट के मुताबिक कुकिंग ऑयल का चुनाव करते समय हमें ध्यान रखना चाहिए कि क्या ये ऑयल हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। अक्सर हम बाजार में मिलने वाले सस्ते ऑयल का प्रयोग करते हैं बिना ये जाने कि वह कितना अनहेल्दी है। कुकिंग ऑयल में पाए जाने वाले वसा अम्लों की मात्रा और गुणवत्ता बहुत मायने रखती है। कुकिंग ऑयल में एमयूएफ़ए और पीयूएफ़ए जैसे असैचुरेटेड फैट्स की मात्रा भी अधिक होनी चाहिए, खासतौर पर ओमेगा-3 पीयूएफ़ए जो हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। साथ ही ध्यान रहे की कुकिंग ऑयल को ज्यादा गर्म न करें,नहीं तो उसमें हानिकारक रसायन बन सकते हैं। जो आपके स्वास्थ को हानि पहुंचा सकता है। एक अच्छे कुकिंग ऑयल का चुनाव करना जरुरी है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो,न की नुकसानदायक। हमें कुकिंग ऑयल की कीमत से ज्यादा इन बात पर ध्यान देना चाहिए।

दिल और दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए ये तेल का करें इस्तेमाल

ऑलिव ऑयल – आपको बता दे की ओलीव ऑयल में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स पाए जाते हैं जो दिल और दिमाग के लिए फायदेमंद होते हैं।

बादाम का तेल – बादाम के तेल में ओमेगा-3 के साथ-साथ ओमेगा-6 फैटी एसिड्स भी मौजूद होते हैं जो दिल और दिमाग को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

कनोला तेल – कनोला तेल में भी ओमेगा-3 फैटी एसिड्स भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जो आपके दिल और दिमाग को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

सरसों का तेल – सरसों के तेल में भी ओमेगा-3 फैटी एसिड्स पाए जाते हैं जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता हैं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version