Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Cancer Due To Lack Of Sleep: सावधान! नींद की कमी से हो...

Cancer Due To Lack Of Sleep: सावधान! नींद की कमी से हो सकता है कैंसर

Cancer Due To Lack Of Sleep: यदि आप रात में 5 घंटे से कम या लगातार 9 घंटे से अधिक सोते हैं, तो आपको कैंसर और अन्य बीमारियाँ होने की आशंका है....

Cancer Due To Lack Of Sleep
Cancer Due To Lack Of Sleep

Cancer Due To Lack Of Sleep: यदि आप रात में 5 घंटे से कम या लगातार 9 घंटे से अधिक सोते हैं, तो आपको कैंसर, मधुमेह और अन्य बीमारियाँ होने की आशंका है। दैनिक आधार पर पर्याप्त नींद न लेने से अनावश्यक वजन बढ़ना, मधुमेह, कैंसर, मानसिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताएँ और इससे भी अधिक गंभीर स्वास्थ्य प्रभाव हो सकते हैं।

कम नींद लेने से होने वाले रोग:

अगर आप रात को बहुत देर से सोते हैं तो आपको सुधार करना चाहिए और आज से ही इस आदत को बदलने की कोशिश करनी चाहिए। पर्याप्त नींद न लेने या लंबे समय तक सोने से आपके शरीर में कई तरह की बीमारियाँ हो सकती हैं।यदि आप दिन में 5 घंटे से कम सोते हैं तो आपको मधुमेह, विभिन्न प्रकार के कैंसर, हृदय की स्थिति, संभावित स्ट्रोक, हृदय विफलता, फेफड़ों से संबंधित रोग, गुर्दे और यकृत, अवसाद, भूलने की बीमारी, पार्किंसंस होने का खतरा है।

यह भी पढ़ें:-  Pnuemonia During Pregnancy: गर्भावस्था के दौरान निमोनिया के जोखिम, जा सकती है बच्चे की जान

विटामिन डी और विटामिन बी12 की कमी आमतौर पर नींद से जुड़ी समस्याओं का कारण बनती है। इतना कि आहार और पोषण में अपर्याप्त विटामिन डी होने के कारण बच्चों और वृद्ध लोगों को भी नींद न आने की समस्या हो सकती है। स्वस्थ जीवनशैली और शरीर को बनाए रखने के लिए हर इंसान को कम से कम 6 से 7 घंटे की नींद की जरूरत होती है। यदि कोई 6 घंटे से कम या 9 घंटे से अधिक सोता है, तो उसे गंभीर स्वास्थ्य संबंधी चिंताएँ हो सकती हैं। नींद के चक्र की समस्याओं के कारण मनुष्य विभिन्न प्रकार की समस्याओं का सामना करने के लिए अस्वस्थ और असुरक्षित हो जाता है।

नींद की कमी के कारण कैंसर होने की आशंका

यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो आपको कोलन, स्तन, प्रोस्टेट, अंडाशय और अन्य कैंसर होने का खतरा हो सकता है। 6 घंटे से कम की नींद आपको उक्त बीमारियों और स्थितियों के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकती है।

नींद की समस्या के कारण डायबिटीज होने का खतरा रहता है

मधुमेह के दो मुख्य कारण हैं अस्वास्थ्यकर भोजन और पर्याप्त नींद न ले पाना। अगर आप रोजाना पर्याप्त नींद लेते हैं, तो आप ब्लड शुगर बढ़ने की समस्या से बच जाएंगे। इसलिए, खुद को मधुमेह की स्थिति से बचाने के लिए आपको कम से कम 6 से 8 घंटे सोना चाहिए।

नींद चक्र की समस्याओं के कारण अनावश्यक वजन बढ़ना

यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो आपको कोलेस्ट्रॉल स्तर बढ़ने का खतरा है जो बदले में आपके लिए अधिक तनाव का कारण बन सकता है। एक अध्ययन के अनुसार, यदि आप दिन में 8 से 9 घंटे से अधिक सोते हैं, तो आपको मोटापे का खतरा 25% अधिक है और परिणामस्वरूप, कई बीमारियाँ होने का खतरा है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

 

Exit mobile version