Blackheads Remove Tips: चेहरे पर ब्लैकहेड्स हटाने के 5 असरदार उपाय

Blackheads Remove tips: ब्लैकहेड्स ज्यादातर नाक की ऊपरी सतह पर होते हैं। चेहरे की त्वचा पर ब्लैकहेड्स प्रदूषण, धूल-मिट्टी और जमा पसीने की वजह से आती है।

Blackheads Remove Tips: चेहरे की खूबसूरती में सबसे बड़ी समस्या ब्लैकहेड्स की होती है। ब्लैकहेड्स ज्यादातर नाक की ऊपरी सतह पर होते हैं। चेहरे की त्वचा पर ब्लैकहेड्स प्रदूषण, धूल-मिट्टी और जमा पसीने की वजह से आती है। ऐसे में इन ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको बाजार से कोई भी चीज नहीं खरीदनी पड़ेगी।

ब्लैकहेड्स हटाने के 5 टिप्स 

चावल के आटे का मास्क

ब्लैकहैड हटाने के लिए चावल का आटा लें और इसे एक बर्तन में रखें। इसे एक चम्मच एलोवेरा जूस के साथ मिलाएं। इस पेस्ट को अपनी नाक पर लगाएं, फिर इसे सूखने का समय दें। लगभग 30 मिनट बाद अपनी त्वचा को धो लें। इससे चेहरे पर चमक आएगी और ब्लैकहेड्स भी दूर हो जाएंगे।

दही और ओट्स का स्क्रब

ब्लैकहेड्स हटाने के लिए एक कटोरी में दो बड़े चम्मच ओट्स लें अब इसमें दही मिलाएं। इसके बाद नींबू का रस डालें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। इससे एक से दो मिनट तक मसाज करें। ऐसा नियमित रूप से करने से ब्लैकहेड्स की समस्या खत्म हो जाएगी।

चीनी और शहद का पेस्ट

ब्लैकहेड्स की समस्या में एक पैन में दो चम्मच चीनी, एक चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू का रस डालें। इन्हें धीमी आंच पर तब तक पकाएं जब तक ये अच्छे से घुल न जाएं। गैस बंद कर दें और इसमें दो चम्मच ग्लिसरीन डालकर मिलाएं। इसके बाद इसे 20 मिनट तक लगाकर रखें और फिर अपना चेहरा धो लें।

केले के छिलके से करें स्क्रब

केले के छिलके को धोकर साफ कर लीजिए। इसके बाद नाक पर करीब पांच से दस मिनट तक रगड़ें। 15 मिनट बाद इसे पानी से धो लें।

हल्दी तेल का मसाज

एक कटोरी में हल्दी लें। इसमें नारियल का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे अपनी त्वचा पर लगाएं, फिर 10 से 15 मिनट तक प्रतीक्षा करें। सूखने के बाद इसे धो लें। हफ्ते में कम से कम दो बार ऐसा करने से त्वचा साफ और चमकने लगेगी।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles