Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Blood Cancer Symptoms: क्या आपके भी स्किन का बदल रहा है रंग?...

Blood Cancer Symptoms: क्या आपके भी स्किन का बदल रहा है रंग? ब्लड कैंसर का हो सकता हैं खतरा

Blood Cancer Symptoms: ब्लड कैंसर के शुरुआती लक्षण त्वचा पर दिखाई देते हैं। लेकिन इसकी पहचान करना बहुत मुश्किल है। ब्लड कैंसर लाल रक्त कोशिकाओं को बहुत अधिक प्रभावित करता है...

Blood Cancer Symptoms
Blood Cancer Symptoms

Blood Cancer Symptoms: ब्लड कैंसर बहुत खतरनाक होता है। ब्लड कैंसर को ल्यूकेमिया के नाम से भी जाना जाता है। ब्लड कैंसर की शुरुआत बोन मैरो से होती है और फिर धीरे-धीरे इसका संक्रमण खून में फैल जाता है। अगर ब्लड कैंसर का समय से पता चल जाए तो जान आसानी से बचाई जा सकती है। हालांकि, अगर आखिरी स्टेज में इसका पता चल जाए तो जान बचाना बहुत मुश्किल होता है।

आइए जानते है पूरी जानकारी

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ब्लड कैंसर के शुरुआती लक्षण त्वचा पर दिखाई देते हैं। लेकिन इसकी पहचान करना बहुत मुश्किल है। ब्लड कैंसर लाल रक्त कोशिकाओं को बहुत अधिक प्रभावित करता है। जिसके कारण शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं का उत्पादन बंद हो जाता है। ब्लड कैंसर की शुरुआत में मरीज की त्वचा पर कई लक्षण दिखाई देने लगते हैं। जिसे नजरअंदाज करना बहुत मुश्किल है। इसलिए, समय पर निदान और उपचार बहुत मुश्किल है।

Blood Cancer Symptoms: ब्लड कैंसर और ल्यूकेमिया

ब्लड कैंसर या ल्यूकेमिया की स्थिति में मरीज की त्वचा का रंग बदलने लगता है। जिसके कारण शरीर का रंग पीला पड़ने लगता है। इतना ही नहीं आंखें भी पीली पड़ने लगती हैं। यदि आप ल्यूकेमिया से पीड़ित हैं, तो त्वचा पर हल्की सी चोट या कट लगने से भी अत्यधिक रक्तस्राव होता है। ब्लड कैंसर ल्यूकेमिया कटिस नामक बीमारी का कारण बनता है। इसके कारण चेहरे, हाथों और शरीर के अन्य हिस्सों पर चकत्ते, उभार और नीली गांठ के साथ-साथ धब्बे भी दिखाई दे सकते हैं। पेटीसिया के लक्षण भी देखे जा सकते हैं। दरअसल, रोगी के हाथ, पैर, पैर की उंगलियों और त्वचा पर लाल धब्बे और चकत्ते दिखाई देने लगते हैं। चेहरे पर लाल धब्बे और चकत्ते ब्लड कैंसर या ल्यूकेमिया के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं।

यह भी पढ़े:-  Lungs Cancer: बेहद खतरनाक है हवा, बिना सिगरेट पीए भी हो रहा है लंग्स कैंसर

Blood Cancer Symptoms: ब्लड कैंसर से बचाव के उपाय

अगर आप ब्लड कैंसर से बचना चाहते हैं तो आपको अपनी जीवनशैली में सुधार करना होगा और स्वस्थ आहार का पालन करना होगा। ब्लड कैंसर की जांच के लिए डॉक्टर सीबीसी टेस्ट यानी कंप्लीट ब्लड काउंट टेस्ट करते हैं। जब कैंसर रोगी का परीक्षण किया जाता है, तो बायोप्सी की जाती है। जिसमें कैंसर की पहचान की जा सकेगी। अच्छी जीवनशैली और खान-पान के जरिए आप इस बीमारी से बच सकते हैं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

Exit mobile version