Blood Donation : जाने हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना लाभदायक है रक्तदान

Blood Donation : रक्तदान को लेकर आज भी लोगों के मन में कई सारी गलत सोच हैं।ज्यादातर लोग ऐसा सोचते हैं कि ब्लड डोनेट करने से कमजोरी हो जाती..

Blood Donation: रक्तदान को लेकर आज भी लोगों के मन में कई सारी गलत सोच हैं। ज्यादातर लोग ऐसा सोचते हैं कि ब्लड डोनेट करने से कमजोरी हो जाती है और फिर उन्हें कई बीमारियां होने लग सकती है। जो की पूरी तरह से गलत है। एक सर्वे के अनुसार अस्पताल में जाने वाले 7 लोगों में लगभग एक व्यक्ति को खून की जरूरत होती है। कई बार खून की कमी से लोगों की मौत भी हो जाती है।

Benefits of blood donation
Benefits of blood donation

खून की कमी हो जाना अब आम बात है क्यूंकि आज के समय मे कुछ भी ऑर्गेनिक नहीं रह गया हैं। फल सब्जी अब पहले की तरह नहीं उगाए जाते। बल्कि अब उन्हें इंजेक्शन के द्वारा बड़ा किया जाता है। जिसमें स्वाद तो होता है लेकिन विटामिन की कमी हो जाती है। जिससे हमें बीमारियां होने लगती है।

आइए जानते हैं रक्तदान से होने वाले फायदे :

Benefits of blood donate
Benefits of blood donate

वजन घटाने में करता है मदद

यदि आपका वजन ज्यादा बढ़ गया है तो रक्तदान इसे कम करने में आपकी मदद कर सकता है। इसके साथ ही रक्तदान से सहन शक्ति भी बढ़ती है। किसी भी तरह के स्वास्थ्य जोखिम से बचने के लिए रक्तदान से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह लेनी चाहिए।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

पूरे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए रक्तदान लाभकारी होता है। जब कोई व्यक्ति डायलिसिस रक्तदान से गुजरता है तो प्लीहा, लाल रक्त कोशिकाओं के लिए जिम्मेदार अंग पूरी तरह से एनर्जी के साथ काम करने लग जाते हैं। रक्त प्लाज्मा में भी ल्यूकोसाइट्स की बढ़ोतरी होती है। जो हमें कई तरह की गंभीर बीमारियों से बचाती है।

हृदय रोग के खतरे को रखे नियंत्रित

अगर आप नियमित रुप सी रक्तदान करते हैं तो शरीर में आयरन का स्तर नियंत्रित रहता है। रक्त में आयरन की उच्च मात्रा रक्त धमनियों को ब्लॉक करने लगती है। जिससे ब्लड सरकुलेशन ठीक प्रकार से नहीं हो पाता है। जिससे दिल का दौरा पड़ने का खतरा भी बढ़ जाता है। Blood Donation रक्तदान करके शरीर मे बढ़ने वाले खतरे को कम किया जा सकता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें  Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles