Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Boiled Foods Health Benefits: उबालने के बाद ये फूड बन जाते हैं...

Boiled Foods Health Benefits: उबालने के बाद ये फूड बन जाते हैं सुपरफूड, शारीरिक पॉवर को करते हैं बूस्ट, बीमारियों से रखते हैं महफूज

Boiled Foods Health Benefits: हमारे दैनिक आहार मे कई तरह की चीजें शामिल होती हैं जो हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं माना जाता है कि सब्जियों और फलों को कच्चा खाना ही बेस्ट होता है क्योंकि उससे उनके सारे पौषक तत्व हमें मिल जाते हैं. हालांकि, कई ऐसी सब्जियां और खाद्य पदार्थ हैं, जिन्हें उबालने से उनमें मौजूद पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए दोगुने फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

boiled-foods-superfoods-health-benefits
boiled-foods-superfoods-health-benefits

Boiled Foods Health Benefits: सब्जियां कच्ची खानी चाहिए या उबली हुई इस बात पर अक्सर लोगों मे बहस छिड़ जाती है.  कुछ लोग मानते हैं कि सब्जियों और फलों को कच्चा खाना ही बेस्ट होता है क्योंकि उनमें सारे पोषक तत्व पाए जातें हैं और हमें मिल जाते हैं. हालांकि, कई ऐसी सब्जियां और खाद्य पदार्थ हैं, जिन्हें उबालकर खाने से उनमें मौजूद पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए दोगुने फायदेमंद साबित हो सकते हैं. इतना ही नहीं उबली हुई चीजें खाने से हमारे शरीर का डाइजेशन प्रक्रिया सही बना रहता है. आइए ऐसे 7 खाद्य पदार्थों के बारे में जानते हैं, जो उबालने पर और ज्यादा पौष्टिक हो जाते हैं.

बीन्स

उबला हुई बीन्स प्रोटीन, मिनरल्स और फाइबर का अच्छा स्रोत होता है। उबाले हुए बीन्स खाने से पाचन आसान हो जाता है और इसमें उपस्थित एंटी-न्यूट्रिएंट्स, जो पोषक तत्वों के अवशोषण को बाधित कर सकते हैं, हटा दिए जाते हैं। इससे बीन्स के पोषक तत्व अधिक प्रभावी और लाभदायक होते हैं।

शकरकंद

शकरकंद विटामिन्स, फाइबर और मिनरल्स का अच्छा स्रोत होता है। शकरकंद को उबालने से इसमें मौजूद बीटा-कैरोटीन की अवशोषण क्षमता बढ़ जाती है,बीटा-कैरोटीन विटामिन ए का एक प्रमुख स्रोत है। विटामिन ए इम्यून सिस्टम, आंखों की रोशनी, और त्वचा के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। उबला शकरकंद खाने से आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है।

पालक

पालक मे ऑक्सालेट्स पाए जाते हैं,इसे उबालने पर ऑक्सालेट्स की मात्रा घट जाती है जिसके कारण कैल्शियम और आयरन का अवशोषण बढ़ जाता है। उबली हुई पालक खासतौर पर उन लोगों के लिए फायदेमंद होती है जिनके शरीर में कैल्शियम या आयरन की मात्रा की कमी होती है।

ब्रोकली

ब्रोकली को उबालने से इसके ग्लूकोसाइनोलेट्स रिलीज होते हैं, जो कैंसर से बचाव में मदद कर सकते हैं। उबालने से ब्रोकली नरम हो जाती है, जिससे इसे चबाना और पचाना आसान होता है। इसके अलावा, ब्रोकली उबालने से इसके पोषक तत्वों का अवशोषण बेहतर होता है और यह खाने में भी स्वादिष्ट बन जाती है।

आलू

आलू को उबालने से इसमे मौजूद स्टार्च का मेटाबोलिज्म बदल जाता है, जिससे यह अधिक स्वास्थ्यवर्धक हो जाता है। उबले आलू में रेसिस्टेंट स्टार्च बन जाता है, जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है और पाचन में सुधार करता है।

ये भी पढ़ें-आयुर्वेद के अनुसार इन 5 नियमों को जरूर करें फॉलो,नींद से जुड़ी समस्याओं से मिलेगा छुटकारा ।

टमाटर

टमाटर में लाइकोपीन नामक एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कैंसर के खतरे को कम कर सकता है। उबालने से लाइकोपीन की सांद्रता बढ़ने के कारण और अधिक प्रभावी हो जाता है। उबले हुए टमाटर  वजन घटाने में भी मददगार साबित हो सकते हैं, क्योंकि ये कम कैलोरी वाले होते हैं।

गाजर

गाजर विटामिन ए का एक प्रमुख स्रोत है इसे उबालने से इसका बीटा-कैरोटीन आसानी से अवशोषित होता है जिससे गाजर की पोषण मूल्य बढ़ जाती है, यह आपकी आंखों, त्वचा और इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद होती है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News Twitter और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

 

 

Exit mobile version