Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल दूध के अलावा शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करते हैं...

दूध के अलावा शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करते हैं यह सभी फूड्स, करें सेवन

Calcium Foods: दूध के अलावा इन सभी चीजों का सेवन कर आप करें अपने शरीर की कैल्शियम की कमी को पूरा.

Calcium Foods: अच्छे स्वास्थ्य के लिए कैल्शियम आपके शरीर को भरपूर मात्रा में मिलनी चाहिए. कम से कम 100 एमजी कैल्शियम हर एक व्यक्ति को प्रधान होना अनिवार्य है. अगर इससे कम मात्रा में कैल्शियम रहेगा तो आपके शरीर में कैल्शियम की कमी उत्पन्न हो जाएगी. यह बात तो आप सभी जानते हैं दूध और दूध से बनी सभी चीजें आपके शरीर को पूरी तरीके से कैल्शियम प्रोवाइड करवाती हैं. लेकिन इसके अलावा भी कुछ अन्य फूड्स है जिसका सेवन कर आप अपनी कैल्शियम की कमी को पूरा कर सकते हैं. तो आईए जानते हैं वह कौनसे फूड है जो कैल्शियम की कमी को दूर करते है.

हरी सब्जियां

हरी सब्जियां कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए एक अच्छा सोर्स माने जाते हैं. अगर आपके भी शरीर में कैल्शियम की कमी है और अपने कैल्शियम की कमी को पूरा करना चाहते हैं. तो आप अपनी रोजाना की डाइट में पलक, साग, शलगम आदि जैसी सभी हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल कर लें.

खसखस

खसखस के बीज एक ऐसे बीज है जिसको पॉपी सीड्स भी कहा जाता है. एक रिसर्च के अनुसार इसका सेवन कैल्शियम की कमी को पूरा करता है.

संतरा जूस

संतरे में मौजूद विटामिन सी और विटामिन डी आपको भरपूर मात्रा में मिलता रहेगा. साथ ही अगर आप इसका सेवन करेंगे तो कैल्शियम की कमी भी पूरी होगी.

अंजीर

अगर आप रोजाना एक अंजीर खा लेंगे तो इससे आपको भरपूर मात्रा में कैल्शियम मिलेगा. साथ ही जो कैल्शियम की कमी आपके शरीर में है वह भी दूर हो जाएगी.

मछली

अगर आप नॉन वेजिटेरियन है तो आप मछली का सेवन कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. मछली खाने से 15 एमजी कैल्शियम प्राप्त मात्रा मिलती है.

तिल के बीज

कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में तिल के बीजों का सेवन भी कर सकते हैं. कैल्शियम की कमी दूर होने के साथ-साथ आपके दांत और मसूड़े भी एकदम स्वस्थ रहेंगे.

Healthy Diet: दही और चावल खाने के सभी अद्भुत और अनोखे फायदे जानें….

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

 

Exit mobile version