Cashless Everywhere: ‘कैशलेस एवरीव्हेयर’ से अब इलाज कराना हुआ आसान, बीमा कंपनी ने उठाएगी पूरा खर्च

Cashless Everywhere: जनरल इंश्योरेंस काउंसिल ने सभी सामान्य और स्वास्थ्य बीमा कंपनियों के परामर्श से एक ‘कैशलेस एवरीव्हेयर’ पहल की शुरूआत की है। जनरल इंश्योरेंस काउंसिल ने सभी सामान्य और स्वास्थ्य बीमा कंपनियों के परामर्श से एक ‘कैशलेस एवरीव्हेयर’ पहल की शुरूआत की है।

Cashless Everywhere: अगर आप बीमा पॉलिसीधारक हैं तो अब आपको इलाज के लिए दर -दर भटकना नहीं पड़ेगा। जनरल इंश्योरेंस काउंसिल ने सभी सामान्य और स्वास्थ्य बीमा कंपनियों के परामर्श से एक ‘कैशलेस एवरीव्हेयर’ पहल की शुरूआत की है। इसका उद्देश्य पॉलिसीधारकों को बीमा कंपनी के नेटवर्क से बाहर के अस्पताल में इलाज सुविधा उपलब्ध कराना है। जनरल इंश्योरेंस काउंसिल (जीआईसी) के इस कदम का लक्ष्य पॉलिसीधारकों के लिए उपचार और भुगतान को आसान बनाना है। गुरुवार को बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस के एमडी और सीईओ तपन सिंघल तथा जनरल इंश्योरेंस काउंसिल के अध्यक्ष ने कहा, ”इस पहल से बीमा कंपनी के नेटवर्क से बाहर चिकित्सा केंद्रों से इलाज कराना आसान हो जाएगा।”

‘कैशलेस एवरीव्हेयर’ क्या है?

“कैशलेस एवरीव्हेयर” सिस्टम पॉलिसीधारकों को किसी भी अस्पताल में कैशलेस उपचार लेने की अनुमति देता है, भले ही अस्पताल का नेटवर्क कैसा हो। सीधे शब्दों में कहे तो इसकी मदद से पॉलिसीधारकों को अस्पताल में भर्ती कराया जा सकता है। बीमा कंपनी केवल इलाज पूरा होने और मरीज के डिस्चार्ज होने के बाद उसके बिल का भुगतान करेगी।

बीमा पॉलिसीधारकों को मिलेगा लाभ

इस पहल का लाभ पॉलिसीधारकों को मिलने वाला है। क्योंकि इससे उनका खर्च कम होगा और वे वित्तीय खर्चे के बोझ से मुक्त रह पाएंगे। इस पहल का लक्ष्य लोगों का विश्वास बीमा इंडस्ट्री में बढ़ाना है। साथ ही क्लेम प्रोसेसिंग को आसान बनाना और धोखाधड़ी को कम करना है।

कैशलेस एयरीव्हेयर के फायदे

  • यह सुविधा सिर्फ उन्हीं अस्पतालों में मिलेगी जहां पर बीमा कंपनियो के साथ साझेदारी होगी।
  • कैशलेस एयरीव्हेयर पहल से पॉलिसीधारकों में बीमा कंपनियों पर विश्वास बढ़ेगा और लोग धोखाधड़ी से भी बच पाएंगे।
  • इसके साथ ही हेल्थ बीमा के लिए लोगों को प्रोत्साहन मिलेगा।
  • यह भी स्वास्थ्य सेवा पारिस्थितिकी तंत्र में बढ़ती प्रवृत्ति को दर्शाता है।

Banke Bihari Mandir: 400 साल पहले बांके बिहारी मंदिर से चले गए थे कान्हा, अब हर 2 मिनट में डाला जाता है पर्दा

कैशलेस एयरीव्हेयर का प्रॉसेस 

कैशलेस एयरीव्हेयर का लाभ उठाने के लिए आपात स्थिति में मरीज को अस्पताल में भर्ती कराने के तकरीबन 48 घंटे के अंदर इस बात की जानकारी बीमा कंपनी को देनी होगी। गैर-नेटवर्क अस्पताल का शुल्क मौजूदा सूचीबद्ध बीमा कंपनी से लेता है। 15 बिस्तरों वाले अस्पताल और क्लिनिकल एस्टेब्लिशमेंट एक्ट के तहत संबंधित राज्य स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ पंजीकृत अस्पताल इस कैशलेस भर्ती की पेशकश कर सकते हैं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles