Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Benefits Of Celery Leaves : बेहद फायदेमंद होती है अजवाइन की पत्तियां,...

Benefits Of Celery Leaves : बेहद फायदेमंद होती है अजवाइन की पत्तियां, इन बीमारियों को करती है दूर

Benefits Of Celery Leaves : अजवाइन की पत्तियों में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. अजवाइन की पत्तियां पेट दर्द से लेकर कई तरह की बीमारियां दूर करती है.

Benefits Of Celery Leaves : भारत के हर घर में पाई जाने वाली अजवाइन न केवल व्यंजनों का स्वाद बढ़ाती है बल्कि इसका सेवन करने वाले व्यक्ति को स्वस्थ रखने में भी मदद करती है। यह खाना पकाने में उपयोग किया जाने वाला एक महत्वपूर्ण मसाला है। इसके सेवन से पेट संबंधी समस्याएं जल्दी ठीक हो जाती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अजवायन की पत्तियां आपको कई खतरनाक बीमारियों से बचाने में भी मददगार साबित हो सकती हैं।

आइए जानते हैं अजवाइन की पत्तियों का इस्तेमाल कैसे करें(Benefits Of Celery Leaves)

अजवाइन की पत्तियों में कई औषधीय गुण होते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट, कई विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं, जो कई छोटी-बड़ी बीमारियों का इलाज कर सकते हैं।

सांस संबंधी समस्याओं का इलाज

अजवाइन की पत्तियों में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं, जो खांसी, सर्दी और अस्थमा जैसी सांस संबंधी समस्याओं के इलाज में कारगर होते हैं। आपको बस इसकी पत्तियों को पीसना है और वायुमार्ग को साफ करने के लिए इसकी सुगंध लेनी है।

पाचन में मदद करता है

अजवाइन की पत्तियां पाचन संबंधी समस्याओं जैसे गैस, सूजन और कब्ज आदि को दूर करने में भी सहायक होती हैं। इसके लिए आपको बस पत्तियों को चबाना होगा।

Also Read:Health Tips: अपनाएं बाबा रामदेव के देसी नुस्खे, कमजोरी हो जाएगी मिनटो में छुमंतर…

मसाला मिश्रण में प्रयोग करें

अजवाइन की पत्तियों का उपयोग मसाले के मिश्रण में किया जा सकता है। गरम मसाले का स्वाद और सुगंध बढ़ाने के लिए आप इसमें अजवाइन की पत्तियों को पीसकर मिला सकते हैं।

सूप में शामिल करें

सूप में अजवाइन की पत्तियां डालने से इसका स्वाद बढ़ाने में मदद मिलेगी। सबसे पहले पत्तों को काट लें और सूप पकाते समय उसमें डाल दें।

चटनी में शामिल करें

अजवाइन की पत्तियों का इस्तेमाल आप चटनी बनाने के लिए भी कर सकते हैं। स्वादिष्ट चटनी बनाने के लिए इसकी पत्तियों को पुदीना, धनिया और दही जैसी चीजों के साथ मिला लें।

Also Read:Health Tips: आप भी खाते हैं पैकेट बंद आटा तो हो जाएं सावधान, सेहत को हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version