Child Health Tips: बच्चों के दिमाग को तेज करने के लिए रोजाना खिलाये ये फूड्स

Child Health Tips: आप भी अगर अपने बच्चों का दिमाग तेज करना चाहते हैं तो उनके रोजाने के खाने में कुछ खास चीजों को शामिल करें. प्रोटीन से भरे फूड्स आपके बच्चों के दिमाग को तेज करेंगे.

Child Health Tips: आजकल के खानपान से बच्चे कमजोर होते जा रहे हैं, इसका बड़ा कारण यह है कि घर का खाना छोड़ बच्चे बाहर का खाना ज्यादा खाना पसंद करते हैं. लेकिन आज की इस खबर में हम आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसी चीजें, जिससे आपके बच्चे का दिमाग एकदम तेज काम करेगा और आपके बच्चे का स्वस्थ एकदम फिट रहेगा.

रोजाना खिलाएं अंडे(Child Health Tips)

अगर आप अपने बच्चे को रोजाना सुबह नाश्ते में अंडे खिलाएंगे तो उससे आपके बच्चा एकदम हेल्थी रहने वाला है. इसके अलावा आपको बता दें, अंडा एक ऐसा पदार्थ है, जिसमें वह सभी पोषण तत्व मौजूद होते हैं जो बच्चे के दिमाग को तेज करने का काम करते हैं. अंडा विटामिन और प्रोटीन से भरपूर होता है इसलिए बच्चों के लिए काफी लाभदायक होता है.

सबूत अनाज है लाभकारी

अगर आप अपने बच्चे की डाइट में साबूदाना जैसे कि ओट्स, ब्राउन राइस जैसी चीजें शामिल करेंगे तो इससे आपके बच्चे का दिमाग तेज होगा. साथ ही इसके सेवन से बच्चों की फोकस करने की क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ दिमाग मजबूत रहेगा.

नट्स

यह बात तो आप सभी जानते हैं कि बदाम अखरोट चिलगोजा आदि जैसे सभी ड्राई फ्रूट्स अगर आप अपने बच्चों की डाइट में शामिल करेंगे, तो इससे आपका ना बच्चा केवल स्वस्थ रहेगा बल्कि उसका दिमाग एकदम तरोताजा के साथ-साथ तेज दौड़ने का काम करेगा.

Also Read:Health News: इन बीमारियों को जड़ से खत्म कर देगा अरबी का पत्ता, जानिए इसके फायदे

हरी सब्जी

अक्सर बच्चे सब्जी खाने से कतराते हैं, लेकिन आप हरी सब्जी से बनी नई नई डिशेस उनको बनाकर खिला सकते हैं. अगर आप अपने बच्चे की डाइट में हरी सब्जियां शामिल करेंगे तो यह एक बहुत महत्वपूर्ण रोल निभाने का काम करेंगे आपके बच्चे के स्वास्थ्य में. आप उनकी डाइट में पालक, मेथी, करेला आदि जैसी सभी शामिल कर सकते है.

Also Read:Health Benefits: हरी पत्तेदार सब्जियां खाने के फायदे, वजन कम करने में करता है मदद

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -