Children’s Health Tips: बच्चों का वजन बढ़ाने का तरीका, खानपान पर दें ध्यान

Children's Health Tips: बच्चे के स्वस्थ विकास के लिए उसकी उम्र के अनुसार उसका वजन बढ़ना बहुत जरूरी है। हालाँकि, पतलापन और मोटापा दोनों आनुवंशिक हैं। ऐसे में अगर माता-पिता पतले हैं तो बच्चे का वजन भी कम हो सकता है...

Children’s Health Tips: बच्चे के स्वस्थ विकास के लिए उसकी उम्र के अनुसार उसका वजन बढ़ना बहुत जरूरी है। हालाँकि, पतलापन और मोटापा दोनों आनुवंशिक हैं। ऐसे में अगर माता-पिता पतले हैं तो बच्चे का वजन भी कम हो सकता है। लेकिन स्वस्थ और संतुलित आहार के जरिए इस स्थिति को नियंत्रित किया जा सकता है। आपको बता दें कि कम वजन होने से बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता पर असर पड़ता है। साथ ही ऐसे बच्चों की लंबाई भी ज्यादा नहीं बढ़ती।

Children’s Health Tips: आइए जानते है बच्चों का वजन बढ़ाने का तरीका

केला

केला पोटेशियम, विटामिन सी, विटामिन बी6 और कार्बोहाइड्रेट सहित कैलोरी से भी भरपूर होता है, जो इसे बच्चे का वजन बढ़ाने के लिए एक बेहतरीन भोजन बनाता है। ऐसे में बच्चे को रोजाना एक केला खिलाएं।

मसूर की दाल

बच्चों को 6 महीने की उम्र से ही दालें खाना शुरू कर देना चाहिए। दालों में मौजूद प्रोटीन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन, फाइबर और पोटेशियम बच्चों के समुचित विकास को सुनिश्चित करते हैं। यह बच्चों के लिए सबसे प्रभावी वजन बढ़ाने वाले पेय में से एक है।

यह भी पढ़े:-  Relationship Tips: पार्टनर के साथ रिश्ता मजबूत करने के लिए अपनाएं यह तरीका

रागी

गेहूं की जगह रागी के आटे से बनी रोटी खिलाने से आपके बच्चे का वजन तेजी से बढ़ सकता है। क्योंकि इसमें कैल्शियम की मात्रा किसी भी अन्य आटे से अधिक होती है। इसके अलावा इसमें फाइबर और विटामिन भी प्रचुर मात्रा में होता है।

शकरकंद

शकरकंद की गिनती पौष्टिक, पचाने में आसान और स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थों में की जाती है। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी6, कॉपर, फॉस्फोरस, पोटेशियम और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो बच्चों का वजन बढ़ाने के लिए जरूरी हैं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -