Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल आप भी अगर रोजाना करते हैं कंपैक्ट पाउडर का इस्तेमाल तो हो...

आप भी अगर रोजाना करते हैं कंपैक्ट पाउडर का इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, हो सकते हैं यह बड़े नुकसान

Compact Powder Side Effects: कंपैक्ट पाउडर चेहरे के लिए बेहद हानिकारक होता है. आप अगर रोजाना इसका इस्तेमाल करते हैं तो आपका चेहरा जल्दी बूढ़ा हो जाता है और चेहरे पर झुर्रियां आने लगती है.

Compact Powder Side Effects

Compact Powder Side Effects: आज के समय में सुंदर दिखना हर कोई चाहता है और इसके लिए लोग तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. लोग रोजाना कंपैक्ट पाउडर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन आपको पता है कंपैक्ट पाउडर का इस्तेमाल आपके लिए बेहद खतरनाक हो सकता है.

कंपैक्ट पाउडर और टेलीकॉम पाउडर बहुत ही महीन पीछे होते हैं. इसके वजह से यह त्वचा के छीद्रो में घुस जाते हैं और रोम छिद्रों को बंद कर देते हैं. ऐसा होने से ऑक्सीजन की कमी होती है और त्वचा के हेल्दी सेल्स नष्ट हो जाते हैं. नहीं वजह है कि इसका इस्तेमाल करने से जल्दी त्वचा बूढ़ा होने लगता है.

टेलीकॉम पाउडर में होते हैं हानिकारक पदार्थ(Compact Powder Side Effects)

कुछ टेलीकॉम पाउडर में एस्बेस्टस और स्पिरिट्स जैसे खतरनाक पदार्थ भी होते हैं. इसके वजह से फेफड़ों का कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियां हो सकती है. इन दोनों को कैंसिल करी पदार्थ कहा जाता है. इसबेस्टस फेफड़ा और गुर्दा के कैंसर का मुख्य कारण माना जाता है. ऐसे में टेलीकॉम पाउडर का इस्तेमाल बहुत ही सावधानी पूर्वक करनी चाहिए.

Also Read:UP News: आर्केस्ट्रा में साथ डांस करने वाली दो लड़कियों को एक-दूसरे से हुआ प्यार, फिर मंदिर में कर ली शादी

टेलीकॉम पाउडर खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

टेलीकॉम पाउडर खरीदते समय आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि उसमें इस बेस्ट जैसे हानिकारक तत्व शामिल न हो.इसबेस्ट्स हानिकारक बीमारियों को न्योता देता है यही वजह है कि आपको इस चीज से परहेज करना चाहिए. ऐसा करने से हम खतरनाक बीमारियों से बच जाएंगे.

कंपैक्ट पाउडर अत्यधिक मात्रा में इस्तेमाल करने से स्किन इरिटेशन रैशेज और एलर्जी हो सकती है. कुछ लोगों की स्किन सेंसिटिव होती है और कंपैक्ट पाउडर के केमिकल्स को बर्दाश्त नहीं कर पाती ऐसे में उन्हें इसका उपयोग बंद कर देना चाहिए.

Also Read:Health Tips: गेहूं के जगह चावल के आटे का करें सेवन, इन बीमारियों से मिलेगी छुटकारा

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version