Health News: ज्यादा करते हैं टोमेटो कैचअप का सेवन तो हो जाएं सावधान, हो सकती है यह बीमारियां 

Health News: आज के समय में बच्चे मार्केट में मिलने वाले तमाम चीजों का सेवन करते हैं. हालांकि केमिकल वाले यह प्रोडक्ट सेहत के लिए काफी हानिकारक भी होते हैं.

Health News: टोमैटो कैचअप न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करता है बल्कि इसका अधिक मात्रा में सेवन सेहत को कई नुकसान भी पहुंचा सकता है। बर्गर ही नहीं, लोग टमाटर केचप डालकर परांठे, पैटीज, चाट, पकौड़े, समोसे और यहां तक ​​कि सलाद भी खाते हैं. कई बार बच्चे खाने में बहुत उतावले हो जाते हैं, इसलिए माता-पिता उन्हें टमाटर केचप के साथ रोटी-पराठा देते हैं, जिसे वे मजे से खाते हैं। इसमें कोई शक नहीं कि टोमैटो केचप खाने का स्वाद बढ़ा देता है, लेकिन क्या आप इसके स्वास्थ्य संबंधी खतरों से वाकिफ हैं?

जैसा कि आप जानते हैं कि हर चीज की अधिकता जहरीली होती है, इस लेख में हम आपको टमाटर केचप से होने वाले स्वास्थ्य खतरों के बारे में बताएंगे।

कैचअप का न करे ज्यादा सेवन (Health News)

1. टोमैटो केचप को बनाने में कई तरह के केमिकल और प्रिजरवेटिव का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे मोटापे से लेकर डायबिटीज तक की समस्या हो सकती है.

2. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक टोमैटो केचप में शुगर भी होती है इसलिए यह सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है.

3. इसमें नमक की मात्रा पाई जाती है, जिसका अगर आप हर चीज का स्वाद बढ़ाने के लिए ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो इससे हाई ब्लड प्रेशर का खतरा हो सकता है.

4. टोमैटो केचप बनाने की प्रक्रिया में जिस तरह टमाटर का इस्तेमाल किया जाता है, उससे टमाटर के सारे पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं, इसलिए इसे वैसे भी खाने से शरीर को कोई फायदा नहीं होता है.

Also Read:Health News: गर्मियों में भूलकर भी नहीं खाना चाहिए ये चीजें, सोख लेता है शरीर का सारा पानी

5. टमाटर केचप एक अम्लीय भोजन है। जिससे एसिडिटी और गैस की समस्या हो सकती है।

6. एक रिपोर्ट के मुताबिक टोमैटो केचप में किसी भी तरह के मिनरल्स, प्रोटीन और फाइबर नहीं होते हैं. साथ ही इसमें शुगर और सोडियम भी काफी मात्रा में होता है, इसलिए यह किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles