Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Convince Your Partner To Marry : इन साइकोलॉजिकल टिप्स से पार्टनर को...

Convince Your Partner To Marry : इन साइकोलॉजिकल टिप्स से पार्टनर को शादी के लिए करें राज़ी

Convince Your Partner To Marry : जब आप लंबे समय तक रिलेशनशिप में रहे तो वह आपको पसंद तो करता ही होगा। लेकिन शादी ना करने की बहुत सारे कारण हो सकते हैं।

Convince Your Partner To Marry : प्यार के संबंधों में एक मोड़ ऐसा भी आता है जब शादी की बाते शुरु हो जाती हैं। इस समय प्रेम संबंध को सबसे मुश्किल दौर से गुजरना होता है। कई बार तो रिश्ता टूट जाता है। पर आपसी समझ के साथ कई बार ये रिश्ते एक खूबसूरत सफ़र तय करते हैं। कई बार आपके पार्टनर ही बीच में मूव ऑन कर जाते हैं। ऐसे में आप अपने पार्टनर को पाने के लिए उसके पीछे घूमते हैं और अपना स्वाभिमान दांव पर लगा देते हैं। मगर ऐसे समय में आपको एक संयम रखने की जरूरत होती है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसे आज़मा कर आप अपने रिश्ते को शादी तक पहुंचा सकते हैं।

शुरू में ही पैरेंट्स से पार्टनर को मिलाएं

शादी दो दिलों का मेल है और अगर बात लव मैरिज की होती है तो मुश्किलें थोड़ी ज्यादा ही होती हैं। लव मैरिज में अक्सर आपके सामने कुछ सवाल खड़े होते हैं जैसे कि अपने पार्टनर को माता-पिता से मिलवाना, माता-पिता को पार्टनर के घर ले जाना, अपने माता-पिता को शादी के लिए राजी करना आदि। बहुत से रिश्तों में लड़की तैयार होती है तो लड़का तैयार नहीं होता लेकिन ऐसी स्थिति में आपके पास करने के लिए ज्यादा कुछ बचता नहीं है। लोग सोचते हैं कि लव मैरिज में सबसे बडी बड़ी बाधा आपके पैरेंट्स होते हैं। जबकि यह सच नहीं है। बात लव मैरिज की हो या अरेंज मैरिज की आपके अपने निर्णय ही जिम्मेदार होते हैं। यह आपकी गलती होती है की आप अपने रिश्ते के बारे में अपने पैरेंट्स को पहले से नहीं बताते हैं।

पार्टनर को शादी के लिए करें राज़ी 

यदि आपका बॉयफ्रेंड आपसे शादी करने के लिए मना बोल देता है तो इसमें बुरा मानने की कोई बात नहीं है। आप हमेशा उसके फैसले का सम्मान करिए। उसके साथ इस बात को लेकर बहस करने के बजाय उससे समय दीजिए। यहां हम आपको कुछ साइकोलॉजिकल तथ्य बता रहें हैं जिसके आधार पर आप अपने पार्टनर के पीछे हटने की वजह को समझ पाएंगे। साथ ही उन्हें रिश्ते को आगे बढ़ाने के लिए समझा पाएंगे।

पार्टनर को समझाने के टिप्स

  • सबसे पहले यह जानने की कोशिश करें कि आपका पार्टनर आपसे शादी क्यों नहीं करना चाहता।
  • जल्दबाजी में कोई भी गलत कदम ना उठाए अपने पार्टनर को कभी भी गलत ना समझे उसकी भी कोई ना कोई मजबूरी होगी।
  • यह जाहिर सी बात है कि जब आप लंबे समय तक रिलेशनशिप में रहे तो वह आपको पसंद तो करता ही होगा। लेकिन शादी ना करने की बहुत सारे कारण हो सकते हैं।
  • अपने पार्टनर से शांति से बैठकर बातें करें और समस्या को सुलझाने की कोशिश करें।
  • यह भी हो सकता है कि पार्टनर के पास शादी करने के लिए पर्याप्त पैसे ही ना हो। उसकी समस्या को समझें पर उसे शर्मिंदा न करें।
  • अपने पार्टनर को काउंसलर के पास ले जा सकती हैं। जिससे उसकी समस्या का पता लगा सके।
  • अपने पार्टनर को अच्छे लव मैरिज के उदाहरण दें, जो सफल हुए हों।
  • अपने पार्टनर को कहे कि वह अपने पैरेंट्स को रिश्ते के बारे में बताएं। उनकी समस्या सुने।

घर वालों को पार्टनर से मिलाएं 

कई बार आपका पार्टनर तो शादी के लिए राजी होता है पर उसके पैरेंट्स शादी के लिए तैयार नहीं होते हैं। ऐसे में आप अपने पार्टनर को बोले कि वो पैरेंट्स के आगे चुनने का विकल्प रखे।

पैरेंट्स को दे चुनने का मौका

अपने घरवालों को अपनी पार्टनर के बारे में बता दीजिए। घरवालों के सामने अपनी प्रेमिका और घरवालों द्वारा चुनी गई लड़की को बारी-बारी से फोन लगाकर एक झूठ कहिये कि ‘हम लोगों पर अचानक मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ा है,हमारी सारी संपत्ति नष्ट हो गई है, हम बेरोजगार हो गए हैं और कर्ज में डूब चुके हैं। अब अपनी प्रेमिका और घरवालों द्वारा चुनी गई लड़की के जवाब घरवालों के साथ सुने। इससे आपके पैरेंट्स को आपके सही साथी का चुनाव करने में मदद मिलेगी। स्थिति जब सामने होगी तो आपके पैरेंट्स उसे स्वीकार करने से इंकार नहीं करेंगे।

क्या करें जब पार्टनर छोड़ दें 

जिन्दगी में आगे बढ़ लेना चाहिए। मन में ये स्पष्टता होनी चाहिए कि उसने संबंध को नकारा हैं न की आपको। अतः हीन भावना न पालें। सकारात्मक पहलू पर गौर करें कि ऐसा जीवनसाथी न मिला जो आपसे प्यार नहीं करता। कोई भी किसी और के मन की बात नहीं जान सकता । केवल उस के मन के विचारों के बारे में अपने मन ने गढ़ी कहानी जान सकते हैं। ये कहानी हमारे लिए भले ही सच हो पर हकीकत से भिन्न होती ही हैं। आप खुद सोचकर देखें कि जब वो आपसे प्यार करते हुए किसी और से शादी करने जा रहा है तो इसका मतलब उसके दिल मे आपके लिए कोई प्यार नही है।

स्वीकार करें स्थिति

आपको इस बात को स्वीकार कर लेना चाहिए कि अब वो आपसे अलग हो चुका है और आपको भी जिंदगी में ये सब भूलकर आगे बढ़ना चाहिए, थोड़ा मुश्किल होगा ये सब भूलना लेकिन जब उसको ये परवाह नही तो अब आप अपनी आने वाली जिंदगी क्यो उसके बारे में सोचकर बर्बाद कर रहे हो।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे
Exit mobile version