Covid 19 Affect Vocal Cord: रहें सावधान! कोराेना छीन लेगा आपकी आवाज

Covid 19 Affect Vocal Cord: कोविड के दुष्प्रभाव की वजह से लड़की को वोकल कॉर्ड पैरालिसिस हो गया है। अब लड़की की आवाज नहीं निकल रही है।

Covid 19 Affect Vocal Cord: पिछले तीन सालों में कोरोना महामारी ने लोगों का घरों से बाहर निकलना बंद कर दिया था। कोरोना के घातक लक्षणों से काफी लोगों की जान तक चली गई थी। लगातार मौतों का ढेर बिछाने वाली इस बीमारी से अब जाकर कुछ राहत मिल पाई है। काफी प्रयासों के बाद अब जब लोगों का जीवन सामान्य हो गया है तो एक बार फिर कोरोना नए हथियार के साथ देश में आ चुका है। इस बार कोविड लोगों की वोकल कार्ड को प्रभावित कर रहा है। कोरोना से इस बार लोगों की आवाज ही चली जा रही है। कोविड 19 की वजह से वोकल कार्ड पैरालिसिस का पहला मामला भी सामने आ चुका है।आईए जानते हैं क्या कहती है कोविड 19 की नई रिपोर्ट…


आवाज छीन सकता है कोवड 19

कोविड 19 (Covid 19) अब केवल आपकी शारीरिक शक्ति को ही कम नहीं करता बल्कि कोविड का इंफेक्शन अब आपकी आवाज भी बंद कर सकता है। हाल ही में एक मेडिकल स्टडी में यह खुलासा हुआ है। वैज्ञानिकों ने बताया है कि कोरोना का संक्रमण स्वाद और गंध ही नहीं गले की आवाज भी बंद सकता है। मेडिकल रिपोर्ट में यह सामने आया है कि कोविड इन्फेक्शन से मरीज की आवाज छीन सकती है। यह सीधे व्यक्ति की वोकल कॉर्ड को प्रभावित कर गले को पैरालिसिस कर दे रहा है।

कोरोना से हो सकती हैं न्यूरोपैथिक समस्याएं

अमेरिका में ENT हॉस्पिटल में एक शोध में पाया गया कि अब कोरोना स्वाद और सुगंध के साथ आपकी आवाज भी हमेशा के लिए बंद कर सकती है। शोधकर्ताओं ने पाया कि कोरोना इंफेक्शन तंत्रिका तंत्र से संबंधित या न्यूरोपैथिक समस्याएं भी हो सकती हैं। इसी वजह से वोकल कार्ड यानी आवाज की नली में पैरालिसिस का मामला मिला है। जर्नल पीडियाट्रिक्स में पब्लिश एक स्टडी रिपोर्ट में कोरोना से होने वाली दूसरी गंभीर समस्याओं को लेकर अलर्ट किया गया है।

15 साल की लड़की की गई आवाज 

एक रिपोर्ट्स के अनुसार जानकारी मिली है कि सार्स-सीओवी-2 वायरस के इंफेक्शन के चलते एक 15 वर्षीय लड़की को अचानक से सांस लेने की परेशानी हुई। इसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती किया गया। वहां कराई गई जांच में पाया गया कि तंत्रिका तंत्र पर कोविड के दुष्प्रभाव की वजह से लड़की को वोकल कॉर्ड पैरालिसिस हो गया है। अब लड़की की आवाज नहीं निकल रही है।

वोकल कॉर्ड पैरालिसिस है गंभीर

रिपोर्ट के अनुसार, कोविड-19 की शुरुआत के बाद इस उम्र में वोकल कॉर्ड पैरालिसिस का यह पहला केस है। हालांकि वयस्कों में इस तरह की परेशानी पहले भी देखने को मिल चुकी है। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में प्रोफेसर क्रिस्टोफर हार्टनिक का कहना है कि कोरोना संक्रमण से सिरदर्द, हार्ट अटैक और पेरिफेरल न्यूरोपैथी जैसी कई तरह की न्यूरोलॉजिकल समस्याएं देखने को मिल सकती हैं। इससे पता चलता है कि वोकल कॉर्ड पैरालिसिस का खतरा भी कोरोना वायरस से हो सकता है।

  • तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।
- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles