Dark Circles: सिर्फ नींद की कमी ही नहीं बल्कि इन 8 वजहो से भी होते हैं डार्क सर्कल्स, जानिए यहां

Dark Circles: डार्क सर्कल सोने के वजह से चेहरे की खूबसूरती खो जाती है. डार्क सर्कल्स की समस्या दूर करने के लिए आपको पर्याप्त नींद लेनी चाहिए.

Dark Circles: आंखों के आसपास काले घेरे बन जाते हैं जिन्हें डार्क सर्कल्स कहा जाता है. अक्सर लोग मानते हैं कि कम सोने के वजह से आंखों के आसपास डार्क सर्कल्स हो जाते हैं और यह डार्क सर्कल्स खूबसूरती पर ग्रहण लगा देते हैं. लेकिन यह डार्क सर्कल्स आपके चेहरे से जुड़े कई तरह की कमी को उजागर करते हैं.हम आपको बताएंगे कि किन कर्म से डार्क सर्कल्स होते हैं.

जानिए क्या होते हैं डार्क सर्कल्स (Dark Circles)

दोनों आंखों के नीचे की त्वचा का रंग सामान्य से ज्यादा काला हो जाता है जिसे डार्क सर्कल्स कहते हैं. डार्क सर्कल से जुड़ी समस्याएं लाइफस्टाइल के वजह से भी होती है. कई बार ज्यादा चिंता करने की वजह से या फिर मेडिकल कंडीशन की वजह से डार्क सर्कल्स होता है.

किन बातों का संकेत हो सकते हैं डार्क सर्कल्स?

एनीमिया– आयरन की कमी के कारण शरीर में रेड ब्लड सेल्स कम हो जाते हैं, जिसे एनीमिया कहा जाता है. इसके कारण शरीर के हर हिस्से तक ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में नहीं पहुंच पाता है। इसके कारण भी आंखों के नीचे काले घेरे पड़ सकते हैं.

थायरॉइड– थायरॉइड ग्लैंड के ठीक तरीके से हार्मोन रिलीज न कर पाने की वजह से थायरॉइड कंडिशन हो सकती है.इसमें या तो थायरॉइड ग्लैंड ज्यादा थायरॉइड हार्मोन रिलीज करने लगता है या जरूरत से कम। इस कंडिशन की वजह से भी डार्क सर्कल्स हो सकते हैं.

Also Read:Health News: पीरियड के दौरान आप भी करती है यह गलतियां तो हो जाएं सावधान, हो सकता है गंभीर नुकसान

विटामिन की कमी- शरीर में विटामिन-बी, विटामिन-के, विटामिन-ई और विटामिन-डी की कमी की वजह से भी डार्क सर्कल्स हो सकते हैं। इसलिए लंबे समय तक डार्क सर्कल्स रहने पर, डॉक्टर से संपर्क करके, विटामिन्स के टेस्ट करवाएं.

डिहाइड्रेशन– अगर आप अक्सर जरूरत से कम पानी पीते हैं, तो इस कारण भी डार्क सर्कल्स हो सकते हैं.

 

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest articles