Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Kidney Cancer: किडनी कैंसर होने पर शरीर देता है ये संकेत, तुरंत...

Kidney Cancer: किडनी कैंसर होने पर शरीर देता है ये संकेत, तुरंत हो जाएं सावधान वरना जा सकती है जान

Kidney Cancer: आज के समय में किडनी कैंसर के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं जिसके वजह से लोग काफी परेशान रहते हैं. कितनी कैंसर की शुरुआती लक्षण की पहचान करके आप अपनी जान बचा सकते है.

Kidney Cancer: आज के समय में किडनी कैंसर के मामले तेजी से बढ़ने लगे है. कैंसर की वजह से अधिकतर लोगों की मृत्यु हो जाती है इसलिए जरूरी है कि अगर कैंसर के थोड़े भी लक्षण हमारे शरीर में देखते हैं तो हम तुरंत डॉक्टर से मिले. किडनी कैंसर के लक्षण को अगर शुरुआत में जान जाएंगे तो हमारी जान बच सकती है.

किडनी कैंसर की शुरुआती लक्षण बहुत ही नॉर्मल होते हैं और इसे भूलकर भी नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए वरना यह गंभीर हो सकता है. किडनी कैंसर होने पर गुर्दे यानी की किडनी के अंदर एक ट्यूमर बन जाता है हालांकि इसके शुरुआती लक्षण बहुत ही नॉर्मल होते हैं. लेकिन इसे नजरअंदाज करना भारी पड़ सकता है.

किडनी कैंसर की शुरुआती लक्षण(Kidney Cancer)

एक स्टडी के अनुसार भले ही किडनी कैंसर का पता अक्सर बहुत सारे ब्लड टेस्ट और दूसरी जगह की स्क्रीनिंग से चलता है लेकिन इसके कुछ शुरुआती लक्षण भी होते हैं.

पेट में दर्द विशेष रूप से शरीर के किनारे हेमपूर्तिया, लगातार वजन घटा हड्डियों में दर्द बुखार और एनीमिया किडनी के कैंसर के लक्षण होते हैं. अगर आपके शरीर में ऐसी कोई भी लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो आपको तुरंत सावधान होने की जरूरत है क्योंकि थोड़ी सी भी लापरवाही आपको मौत के मुंह में धकेल सकती है.

Also Read:Health News: गर्मी के दिनों में पीने के लिए बेस्ट है ये पेय पदार्थ, पीने से शरीर को मिलता है ताकत

स्थानीय बीमारी के इलाज का मुख्य आधार सर्जरी होता है जबकि व्यापक रूप से मेटास्टैटिक बीमारी के लिए सर्जरी के अलावा इम्यूनोथेरेपी और लक्षण चिकित्सा की जरूरत पड़ती है. इस बीमारी के बारे में पता लगने के बाद आपको इसका इलाज करना बहुत जरूरी है और समय से इलाज मिलने पर आपकी जान बच सकती है.

Also Read:Health News: आम के साथ भूलकर भी नहीं खाएं ये चीजें, वरना हो सकता है गंभीर साइड इफेक्ट

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर

 

Exit mobile version