Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल इन सभी चीजों को पानी में मिलाकर पीएं, दूर होगी पाचन क्रिया...

इन सभी चीजों को पानी में मिलाकर पीएं, दूर होगी पाचन क्रिया की समस्या

Health News : पानी हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण चीज होती है. अगर आप नियमित रूप से पानी नहीं पियेंगे तो आपको डिहाइड्रेशन की समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है

Health News : पानी हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण चीज होती है. अगर आप नियमित रूप से पानी नहीं पियेंगे तो आपको डिहाइड्रेशन की समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है. खासकर यह समस्या गर्मियों में ज्यादा उत्पन्न होती है. डॉक्टर और सलाहकार भी यही सलाह देते हैं कि गर्मियों में ज्यादा से ज्यादा पानी पिया करें.

अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं लेंगे तो इसके कारण आपके शरीर में कई सारी बीमारियां उत्पन्न भी होने लगेगी. ऐसे कई लोग हैं जो ज्यादा पानी पीने से कतराते हैं. या फिर यह कह लीजिए कि आप सदा पानी पीते पीते बोर हो चुके है. तो अब आपको सदा पानी पीना नहीं पड़ेगा. अब आप पानी में यह सभी चीज मिलाकर भी पी सकते हैं. इससे आपकी बॉडी हाइड्रेट रहने के साथ-साथ आपकी पाचन क्रिया भी स्ट्रॉन्ग रहेगी. इसके अलावा आपको बता दें अगर आप पानी में यह सभी चीज मिलाकर पिएंगे तो आपका शरीर पर्याप्त मात्रा में पानी की कमी को भी पूरी कर लेगा, साथ ही साथ आपका निखार और आपकी रंगत भी गोरी हो जाएगी. आईए जानते हैं वह कौनसी चीज हैं जो आपको पानी में मिलाकर पीनी चाहिए जिससे आपकी पाचन क्रिया एकदम दुरुस्त रहेगी.

पुदीना मिक्स करके पानी पीएं

अगर आप भी अपनी पाचन क्रिया को तंदुरुस्त रखना चाहते हैं तो इसके लिए पुदीना काफी फायदेमंद है. इसके अलावा पुदीना आपके शरीर को हाइड्रेट भी करने का काम करता है. वहीं अगर आपको पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे की कब्ज, एसिडिटी जैसी प्रॉब्लम भी समय समय पर होने लगती है तो ऐसे में पुदीने का पानी काफी लाभदायक है. पुदीने का पानी पीने से पेट में जमी चर्बी भी कम होने लगती है. साथ ही साथ पुदीने वाले पानी से आपकी पाचन क्रिया वाली समस्या दूर होगी और आपकी पाचन क्रिया एकदम स्ट्रॉन्ग रहेगी.

पानी में मिलाएं अदरक (अदरक वाला पानी)

स्वास्थ्य के लिए अदरक काफी लाभदायक माना गया है. अदरक का सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्याओं के साथ-साथ आपकी पहचान क्रिया एकदम दुरुस्त रहती है. इसके अलावा अदरक का सेवन करने से आपके शरीर में मौजूद टॉक्सिंस चीज भी निकल जाते हैं. अदरक में एंटी इन्फ्लेमेटरी वाले सारे तत्व मौजूद होते हैं जो आपके शरीर में होने वाली सूजन को भी काम करने में लाभदायक है. अगर आप भी अदरक का पानी का इस्तेमाल करेंगे तो आपका शरीर दुरुस्त रहेगी और आपकी पाचन क्रिया की समस्या एकदम दूर हो जाएगी. अदरक का पानी बनाने के लिए आपको एक छोटा टुकड़ा कद्दूकस किया हुआ अदरक चाहिए. कद्दूकस किए हुए अदरक को आप रात भर पानी में भिगोकर रख दें. इसके बाद सुबह उठकर इस पानी को खाली पेट पी लें.

सौंफ का पानी

अगर आपको भी समस्या समय समय पर कब्ज एसिडिटी पेट में दर्द है यह तमाम चीज होने लगते हैं. तो ऐसे में आप पानी में सौंफ को मिक्स करके पी सकते हैं. अगर आप सौंफ के पानी का इस्तेमाल करेंगे तो इससे न केवल आपकी पेट से जुड़ी समस्याएं समाप्त होगी बल्कि आपके पेट में दर्द और बाकी की गंदगी भी इस पानी से निकल जाएगी.

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

 

Exit mobile version