Earwax may Deafness: कान में मैल जमा होने से हो सकते हैं बहरे, ऐसे करें कान की सफाई

Earwax may Deafness: कान की सफाई भी जरूरी है। अगर कान में जमा मैल समय पर निकाला ना जाए, तो यह बहरेपन की वजह बन सकता है।

Earwax may Deafness: हम शरीर की सफाई में कान को साफ करना अक्सर नजरंदाज कर देते हैं। जबकि अन्य बॉडी पार्ट्स की तरह कान भी हमारे शरीर का अहम हिस्सा है। इसलिए कान की सफाई भी जरूरी है। अगर कान में जमा मैल समय पर निकाला ना जाए, तो यह बहरेपन की वजह बन सकता है। इसके अलावा काम में संक्रमण भी पैदा कर सकता है, को कई मामलों में घातक है। इसलिए कान के प्रति लापरवाही काफी भारी पड़ सकती है।

क्यों जरूरी है कान की सफाई

कान में मैल जमना एक आम बात है। कान में मैल जमा होना कोई बीमारी नहीं है। हमारे कान में हल्के हेयर्स और फ्ल्यूड होता है जो बाहरी गंदगी और बैक्‍टीरिया को अंदर जाने रोकते हैं। लेकिन जब इस फ्ल्यूड में गंदगी (मैल) ज्यादा जमा होने लगता है तो कान के अंदर इसके जाने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए कान की सफाई जरूरी होती है।

कान से मैल निकलने के आसान टिप्स

सरसों के तेल से करें सफाई

सरसों का तेल कान के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसके साथ आप बादाम या नारियल का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

विधि: थोड़ा तेल गुनगुना करके कान में डालकर कुछ मिनट के लिए छोड़ सकते हैं। इस तेल से कान का मैल मेल्ट होकर आसानी से बाहर निकल जाएगा।

सेब के सिरके से करें सफाई

सेब के सिरके का इस्तेमाल कान की सफाई में काफी कारगर है, लेकिन ध्यान रहे इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की राय जरूर लेनी चाहिए।

विधि: कुछ बूंद सेब का सिरका लेकर उसे थोड़े पानी में डायल्यूट करके आप कान में डाल सकते हैं। कुछ देर कान में रहने के बाद इसे आप कान से बाहर निकाल दें।

बेबी ऑयल से करें सफाई

कान का मैल साफ करने के लिए बेबी ऑयल का भी यूज किया जा सकता है। बॉबी ऑयल पूरी तरह से ऑर्गेनिक होता है।

विधि: आप अपने कानों में इसकी कुछ बूंदें डालकर रूई की मदद से बंद कर दें और फिर 5 मिनट बाद रूई को निकाल दें। इससे कान का मैल अपने आप बाहर आ जाता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles