Home ट्रेंडिंग Exercise To Increase Height : इन एक्सरसाइज की मदद से बढ़ा सकते...

Exercise To Increase Height : इन एक्सरसाइज की मदद से बढ़ा सकते हैं हाइट, होगा बहुत लाभ

Exercise To Increase Height : आज के समय में लंबी हाइट किसको नहीं चाहिये, लेकिन किसी ना किसी कारण से लोगो की हाइट एक समय पर.......

Exercise To Increase Height
Exercise To Increase Height

Exercise To Increase Height : आज के समय में लंबी हाइट किसको नहीं चाहिये, लेकिन किसी ना किसी कारण से लोगो की हाइट एक समय पर आकर रुक जाती हैं। हम हाइट बढ़ाने के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं। एक्सरसाइज करना सही डाइट लेना यहां तक कि पिल्स भी लेने लग जाते हैं लेकिन क्या आपको पता हैं कि आखिर किन पर्टिक्यूलर एक्सरसाइज़ को करने से आप बिना पिल्स के हाइट बढ़ा सकते हैं। आइए जानते हैं-

1. स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज :

फ़्लैसेबिल्टी में सुधार और मांसपेशियों को लंबा करने के लिए स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। रीढ़, टांगों और कूल्हों को टारगेट करने वाले स्ट्रेच पर ध्यान दें। उदाहरणों में शामिल:

– आगे की ओर झुकें : अपने पैरों को हिप्स-चौड़ाई से अलग करके खड़े हों, कमर से आगे की ओर झुकें और अपने पैर की उंगलियों को छूने की कोशिश करें। 20-30 सेकंड तक खिंचाव बनाए रखें।
– कोबरा स्ट्रेच : नीचे की ओर मुंह करके लेट जाएं, अपने हाथों को अपने कंधों के पास रखें और अपने ऊपरी शरीर को ऊपर की ओर धकेलें, अपनी पीठ को धीरे से झुकाएं। 20-30 सेकंड के लिए इसी स्थिति में रहें।
– नीचे की ओर कुत्ता : चारों तरफ से शुरू करें, फिर अपने कूल्हों को उठाएं और अपने पैरों को उल्टा “वी” आकार बनाते हुए सीधा करें। 20-30 सेकंड के लिए रुकें।

2. पिलेट्स और योग :

ये अनुशासन मुख्य शक्ति, फ्लेक्सिबिलिटी और शरीर की जागरूकता में सुधार पर ध्यान करते हैं, जो बेहतर पोजीशन और अलाइनमेंट को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

3. लटकने की एक्सरसाइज :

बार से लटकने या इनवर्जन टेबल का उपयोग करने से रीढ़ की हड्डी पर दबाव कम हो सकता है और अच्छी मुद्रा को बढ़ावा मिल सकता है। यह अन्स्टेबल स्पाइनल डिस्क वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

4. आसन एक्सरसाइज :

अच्छी मुद्रा का समर्थन करने वाली मांसपेशियों को मजबूत करने से सीधा और लंबा दिखने में योगदान हो सकता है। विचार करने योग्य कुछ अभ्यासों में शामिल हैं:

– प्लैंक : प्लैंक कोर और पीठ की मांसपेशियों को अटैच करते हैं, जो अच्छी मुद्रा बनाए रखने के लिए जरूरी हैं।
– कंधे के ब्लेड को निचोड़ना : बैठे या खड़े होने पर, अपने कंधे के ब्लेड को एक साथ निचोड़ें और कुछ सेकंड के लिए रोक कर रखें। कई बार दोहराएँ.
– छाती का खिंचाव : दरवाजे पर खड़े हो जाएं, अपनी बांहों को फ्रेम के किनारों पर रखें और अपनी छाती की मांसपेशियों को फैलाने के लिए धीरे से आगे की ओर झुकें।

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

Exit mobile version