Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Eyes Care Diet: चश्मा पहनने वाले और कम विजिन वाले लोग ध्यान...

Eyes Care Diet: चश्मा पहनने वाले और कम विजिन वाले लोग ध्यान दें! दूध के अलावा डाइट में शामिल करें ये, आंखों की रोशनी होगी मजबूत

Eyes Care Diet: कमजोर आंखो के पीछे का कारण बैलेंस्ड डाइट का ना लेना होता है, इसलिए आजकल के बच्चों में तो कम उम्र में ही चश्मा चढ़ जाता है।

Eyes Care Diet: आंखों की रोशनी स्क्रीन पर ज्यादा समय बिताना कुछ लोगों की मजबूरी तो कुछ की आदत का हिस्सा बन गया है। हालांकि, इसका बुरा असर आंखों की रोशनी पर पड़ता है। जब नियमित रूप से टीवा या लैपटाप फिर स्मार्टफोन की स्क्रीन पर समय बिताया जाता है तो नजर कमजोर होना स्वभाविक है और ऐसे में जरूरी है कि आप कुछ खास उपायों को अपनाकर आंखों की सेहत का ध्यान रख सकते हैं।

आंखों के लिए फायदेमंद चीजें हम सभी जानते हैं कि शरीर के लिए पोषक तत्व कितने ज्यादा लाभकारी है। इसी तरह आंखों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए, तो चलिए जानते हैं किन चीजों को डाइट में शामिल करके आप अपनी आंखों के विजन को बढ़ा सकतेहैं..

Eyes Care Diet: डाइट में शामिल करें ये चीजें

पत्तेदार सब्जियां

हरी सब्जियों में सबसे ज्यादा पौष्टिक पत्तेदार सब्जियों को माना जाता है। आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए भी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ये सब्जियां जरूर खाएं और इसको नियमित रूप से अपनी आदत बनाएं।

गाजर है फायदेमंद

ठंड के दिनों में गाजर भरपूर आपको सब्जी की दुकानों पर मिल जाएगी। आप इसकी सब्जी और हलवा के रूप में पका कर ग्रहण कर सकते है। इन व्यंजनों को खाने से इनका अच्छा असर हमारी आंखों पर भी पड़ता है।

खट्टे फलों का लाभ

संतरे, अंगूर और नींबू जैसी चीजों में विटामिन सी की मात्रा ज्यादा होती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, खट्टे फल खाने से मोतियाबिंद का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। इसलिए इनको अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं।

मेवे और सीड्स

हेल्थ एक्सपर्टस भी बादाम, अखरोट और सीड्स खाने की सलाह देते हैं। बता दें कि मेवे और सीड्स आंखों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं।

अंडे है कैल्सियम का स्त्रोत

अगर आप अंडा खाते हैं तो यह आंखों की हेल्थ के लिए फायदेमंद है। दरअसल, अंडे में विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

और पढ़े- Winter Health Care : अगर आपको भी लगातार सर्दी-जुकाम रहती है और दवाएं असर नहीं करती, तो इन चीजों से परहेज करें

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version