Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Fitness Mantra: ये फि‍टनेस मंत्र अपना लें तो हरदम रहेंगे फि‍ट व...

Fitness Mantra: ये फि‍टनेस मंत्र अपना लें तो हरदम रहेंगे फि‍ट व दुरुस्‍त, जानें फि‍टनेस एक्‍सपर्ट फरहीन अकरम से

Fitness Mantra:  फिट रहने के लिए जरूरी है कि आप नियमित कसरत करें ताकि आपका रक्‍त संचार सही रहे और हार्ट हेल्‍थ भी रहे एकदम दुरुस्‍त।

Farheen Akram
Farheen Akram

Fitness Mantra: बैलेंस डाइट और नियमित वर्कआउट दोनों ही बहुत जरूरी हैं। नियमित एक्सरसाइज करने से ब्लड फ्लो सही रहता है और हार्ट हेल्थ बेहतर रहती है। फिजिकली हेल्दी रहने के लिए मेंटली हेल्दी रहना भी जरूरी है। हर दिन की शुरुआत नियमित एक्सरसाइज और वर्कआउट से करने पर आप दिनभर खुश और एनर्जेटिक महसूस करते हैं, इसलिए वर्कलोड को कम करने के लिए रोज एक्सरसाइज करें।

घर की साफ सफाई

आप जिम में जाकर स्क्वॉट्स, पुश-अप्स, वॉकिंग लंजेस, डंबल रॉ, प्लैंक, स्टेप अप्स और जंपिंग जैक्स करें। पर इसके साथ-साथ घर के कामकाज जैसे घर की साफ-सफाई से भी अपने आपको फिट रखा जा सकता है। यह ऐसी चीज है जो आपको बोर नहीं होने देता आप पूरे मन से इसे कर पाते हैं जो आपकी सेहत पर भी डालता है अच्‍छा प्रभाव।

नियमित एक्‍सरसाइज का लाभ

नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से आपका वजन संतुलित रहता है। एनर्जी बूस्ट करने में मदद करे। कई गंभीर बीमारियों की संभावना को कम करता है। साथ ही आपका मेंटल हेल्थ भी सही रहता है। नि‍यमित एक्‍सरसाइज से आपकी नींद की समस्‍या समाप्‍त होने लगती है। यह आपकी नींद की गुणवत्ता को बढ़ाता है। आपकी स्किन हेल्थ को बनाए रखता है।

निश्चित समय का वर्कआउट

आमतौर पर एक्सरसाइज की टाइमिंग 1 से डेढ़ घंटा होती है, लेकिन कुछ ऐसी एक्सरसाइज होती हैं, जिन्हें आप इतनी देर तक नहीं कर सकते। यह अलग-अलग एक्सरसाइज के ऊपर भी निर्भर करता है कि आप कितनी देर तक जिम में वक्त बिताएंगे. वर्कआउट 60 मिनट से कम और 90 मिनट से ज्यादा नहीं चलना चाहिए। यदि आप लंबे समय तक प्रशिक्षण लेने के इच्छुक हैं, तो अपनी कसरत को विभाजित करना सबसे अच्छा है। ध्‍यान रहे कि शारीरिक रूप से स्वस्थ वह व्यक्ति है, जिसके शरीर में कोई रोग और कोई व्याधि ना हो।

साबुत अनाज का प्रयोग

साबुत अनाज आपको शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से स्वस्थ रखने में मददगार होता है। इसमें एमिनो एसिड होता है, जो सेरोटोनिन यानी अच्छा हार्मोन महसूस करता है। इसके सेवन से आपका मूड तो अच्छा रहता ही है, साथ ही सेरोटोनिन दिमाग को शांत करने, आपकी मनोदशा में सुधार करने और एक स्थिर नींद चक्र को बनाए रखने में सहायता करता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

Exit mobile version