Constipation पैदा करने वाले खाद्य पदार्थ: 10 खाद्य पदार्थ जो कब्ज पैदा करते हैं

Food items that cause Constipation : कब्ज एक आम समस्या है, लेकिन कुछ खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ स्थिति को और भी खराब कर सकते हैं. अगर इलाज न किया जाए तो यह बवासीर जैसी जानलेवा बीमारी में बदल सकती है।

कब्ज के कारण : कब्ज एक आम समस्या है और ज्यादातर लोग खराब आहार और गतिहीन जीवन शैली के कारण इससे पीड़ित होते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार आहार में फाइबर की कमी कब्ज का मुख्य कारण है। पेट से जुड़ी कई समस्याएं जैसे पेट फूलना, गैस, एसिडिटी या आंतों के रोग भी कब्ज पैदा कर सकते हैं, लेकिन खाने की आदतें इसका मुख्य कारण हैं।

Constipation तब होता है जब बहुत कम या कम मल त्याग होता है या जब मल त्याग करना मुश्किल होता है। यदि आप कई दिनों तक गंभीर दर्द, मल में खून या कब्ज का अनुभव करते हैं, तो आपको तुरंत अपना आहार बदलना चाहिए और उचित उपचार शुरू करने के लिए डॉक्टर से मिलना चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जो हम रोजाना खाते हैं और उन खाद्य पदार्थों से कब्ज की समस्या होती है और पेट की समस्या बढ़ जाती है। (फोटो साभार:- iStock)

केला

एनसीबीआई में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, कच्चे केले का सेवन करने से कब्ज हो सकता है जबकि पके केले कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं।

सफेद चावल

सफेद चावल कब्ज पैदा कर सकता है। सफेद चावल में छिलका, चोकर और कीटाणु निकल जाते हैं। इसमें सभी फाइबर और पोषक तत्व होते हैं। हालांकि, ब्राउन राइस कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकता है क्योंकि भूसी और चोकर को हटाया नहीं जाता है।

लाल मिट्ट

रेड मीट से न केवल कब्ज बल्कि कई स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं। इस मानसिकता को पचा पाना बहुत मुश्किल है। वास्तव में इसमें मौजूद वसा को पचाने में पाचन तंत्र को अधिक समय लगता है। इनमें कठोर प्रोटीन फाइबर होते हैं जिन्हें पचाना पेट के लिए मुश्किल हो सकता है। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन होता है, जिससे कब्ज की समस्या हो सकती है।

सफेद डबलरोटी

साबुत अनाज की ब्रेड कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकती है जबकि सफेद ब्रेड समस्या को बढ़ा सकती है। साबुत अनाज की ब्रेड के विपरीत, सफेद आटे में फाइबर नहीं होता है। यह स्टार्च से भरपूर होता है। इसलिए कब्ज परेशान करता है।

डेयरी उत्पादों

दूध, पनीर, दही और आइसक्रीम जैसे डेयरी उत्पादों का अधिक मात्रा में सेवन करने से बहुत से लोगों को कब्ज हो सकता है। गाय का दूध बच्चों में कब्ज पैदा करता है। इसलिए, यदि आप बहुत अधिक डेयरी उत्पादों का सेवन करते हैं, तो सावधान हो जाइए!, सीमित मात्रा में इनका सेवन करें।

फास्ट फूड

फ्रेंच फ्राइज़ जैसे तले हुए खाद्य पदार्थ कब्ज पैदा कर सकते हैं। चिंता की बात यह है कि इसमें कोई पोषक तत्व नहीं होता है। इसी तरह बर्गर और पिज्जा भी कब्ज का एक मूल कारण है, इनमें मैदा और पनीर होता है, जो कब्ज पैदा करता है।

प्रसंस्कृत और जमे हुए भोजन

बेशक, ये खाद्य पदार्थ पौष्टिक होते हैं लेकिन इनमें वसा भी अधिक होती है। साथ ही, कई खाद्य पदार्थों में नमक की मात्रा अधिक होती है। इन खाद्य पदार्थों की सूची में सफेद ब्रेड, पेस्ट्री, फ्रोजन फूड और हॉट डॉग शामिल हैं। ये सभी खाद्य पदार्थ पाचन को धीमा कर देते हैं और कब्ज पैदा करते हैं। इसके अलावा चिप्स, चॉकलेट, शराब आदि चीजें भी कब्ज पैदा करती हैं।

नोट: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है और किसी भी चिकित्सा उपचार का दावा नहीं किया गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें और उनकी सलाह के अनुसार उचित बदलाव करें।

 

(तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करेंTwitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।)

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest articles