Mango : आम खाने के बाद इन चीजों से करें परहेज

Mango : आम का मौसम आ गया है। गर्मी के मौसम में इसके बहुत सारे फायदे होते हैं और इसे गुणकारी फल भी माना जाता है। इसके अलावा यह स्वाद में भी....

Mango : आम का मौसम आ गया है। गर्मी के मौसम में इसके बहुत सारे फायदे होते हैं और इसे गुणकारी फल भी माना जाता है। इसके अलावा यह स्वाद में भी अच्छा होता है। आप भी अपनी डाइट में आम को शामिल करें। इसमें विभिन्न खनिज और विटामिन होते हैं लेकिन आपको इसके साथ कुछ खाद्य पदार्थ खाने से बचना चाहिए। गर्मी के मौसम में हमें तरह-तरह के फल और सब्जियां मिलती हैं जो वास्तव में ज्यादातर लोगों को पसंद आती हैं।

लोग पूरे साल आम (Mango) का सचमुच इंतजार करते हैं और यह स्वाद और स्वास्थ्य का एक अच्छा संयोजन क्यों नहीं है। कई लोग रात के खाने के बाद मीठे के तौर पर आम का सेवन करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आम खाने के बाद आपको कुछ खाने की चीजों से परहेज करना चाहिए नहीं तो यह काफी नुकसान पहुंचा सकता है। इस लेख में आप उन खाद्य पदार्थों के बारे में जानेंगे जिन्हें आम खाने के बाद सीधे तौर पर नहीं खाना चाहिए।

 

आइए जानते हैं खाने की चीजों के बारे में

1. दही – आम (Mango) और दही एक अच्छा कॉम्बिनेशन नहीं है इसलिए आपको इससे बचना चाहिए। यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है क्योंकि इससे पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

2. करेला – अगर आप करेला खाने के तुरंत बाद आम खा लेते हैं तो इससे उल्टी, जी मिचलाना आदि समस्याएं हो सकती हैं। इन्हें एक साथ खाने से बचें।

3. मसालों से भरपूर खाद्य पदार्थ – आम (Mango) और मसालों से भरपूर खाद्य पदार्थों का मेल आपके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। यह आपके पाचन में समस्या पैदा कर सकता है और इसलिए आप पाचन संबंधी समस्याओं से पीड़ित हो सकते हैं।

4. कोल्ड ड्रिंक– यह अब तक का सबसे खराब कॉम्बिनेशन है। अगर आप आम खाने के तुरंत बाद कोल्ड ड्रिंक पीते हैं तो इससे आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। कोल्ड्रिंक और आम में भरपूर मात्रा में शुगर होता है जो स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है।

इस गर्मी में अपना ख्याल रखें। आम (Mango) हर किसी का पसंदीदा फल होता है लेकिन इसकी उचित देखभाल करें और आप जो कुछ भी खा रहे हैं उसके बारे में जानकारी रखें ताकि इसका आपके शरीर पर कोई नकारात्मक प्रभाव न पड़े।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें  Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -
- Advertisement -