Food Items To Reduce Weight : करना चाहते हैं अपना वज़न कम, अपनी डाइट में शामिल करिए यह फूड आइटम्स

Food Items To Reduce Weight : वजन कम करना कोई मुश्किल काम नहीं है अगर आप नीचे दिए गए आसान घरेलू नुस्खे अपनाएं और अपने आहार का पूरा ध्यान रखें। यदि आप अपने आहार में निम्नलिखित 5 खाद्य संयोजनों को शामिल करते हैं, तो मान लें कि पूरे शरीर की चर्बी मक्खन की तरह पिघल जाएगी और आप एक स्कैलियन की तरह पतले दिखेंगे।

वजन घटाने वाला पेय: आहार में सही खाद्य पदार्थों का चयन करके वजन आसानी से कम किया जा सकता है। ये वजन घटाने वाले सप्लीमेंट सीधे आपकी अतिरिक्त चर्बी पर काम करते हैं और उस चर्बी को कम करना शुरू करते हैं। आप इन खाद्य पदार्थों को अन्य खाद्य पदार्थों के साथ मिलाकर भी खा सकते हैं, जिससे फैट तेजी से बर्न होता है। आज हम आपको ये टिप देने जा रहे हैं जिससे आपकी वजन घटाने की कोशिशें काफी कम हो जाएंगी।

यह भी पढ़ें : Clothes Drying Tips : क्या मानसून के दौरान शॉर्ट्स गीले रहते हैं? कपड़े जल्दी सुखाने के लिए अपनाएं ये घरेलू टिप्स

वजन घटाने वाले दो खाद्य पदार्थों को मिलाने से वजन घटाने की प्रक्रिया तेज हो जाएगी। आप अपने आहार में ऐसे खाद्य संयोजनों को भी शामिल कर सकते हैं जो वसा को कम करने के साथ-साथ मांसपेशियों को बढ़ाने का काम करते हैं। इस लेख में हम 5 फूड कॉम्बिनेशन के बारे में बात करने जा रहे हैं जो प्राकृतिक रूप से और तेजी से फैट बर्न करने का काम करते हैं।

अंडा-शिमला मिर्च

अंडे कम कैलोरी और उच्च प्रोटीन वाला भोजन है, जो पेट को लंबे समय तक भरा रखता है। इसके साथ ही शिमला मिर्च खाने से चर्बी जल्दी कम होती है. एक शोध के अनुसार, शिमला मिर्च में कैप्साइसिन होता है, जो भूख को दबाकर वजन घटाने में मदद करता है।

दाल और टमाटर

दालों में प्रोटीन, फाइबर और अन्य पोषक तत्व होते हैं। जो पेट भरने के साथ-साथ मांसपेशियों को भी बढ़ाता है। इसके साथ टमाटर भी खाना चाहिए. टमाटर में मौजूद बायोएक्टिव फाइटोकेमिकल्स बीएमआई को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें : Monsoon Hyderating Foods: बारिश के मौसम में इन फूड्स से करें बॉडी को हाइड्रेट…

अंजीर और ब्राजील नट्स

आप अंजीर और ब्राजील नट्स को मिलाकर खाली पेट खा सकते हैं। यह संयोजन वजन घटाने के लिए आवश्यक प्रोटीन, कार्ब्स और फाइबर प्रदान करता है। साथ ही आपको विटामिन और मिनरल्स की भी अच्छी आपूर्ति मिलती है।

अनानास और नींबू

अपने आहार में अनानास और नींबू का रस शामिल करें। इन दोनों खट्टे खाद्य पदार्थों में वसा कम करने वाले गुण होते हैं। इससे आपका मेटाबोलिज्म बढ़ता है। इसके अलावा यह मिश्रण त्वचा में निखार लाने के लिए भी उपयोगी है।

हरी चाय और नींबू

वजन घटाने के लिए यह एक जादुई पेय है, जो आपको कुछ ही समय में पतला बना देता है। इसे पीने से एंटीऑक्सीडेंट, कैटेचिन, विटामिन सी मिलता है। जिससे लिवर को वसा का उपयोग करने में मदद मिलती है और पेट की चर्बी कम होने लगती है।

नोट: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है और इसमें किसी चिकित्सीय उपचार का दावा नहीं किया गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श लें और उनकी सलाह के अनुसार उचित बदलाव करें।

 

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles