Home धर्म/ज्योतिष Ganesh Chaturthi 2023: गणेश चतुर्थी के अवसर पर कुछ ही मिनटों में...

Ganesh Chaturthi 2023: गणेश चतुर्थी के अवसर पर कुछ ही मिनटों में बनाए मोतीचूर के लड्डू

Ganesh Chaturthi 2023: मोतीचूर के लड्डू भगवान गणेश का पसंदीदा भोजन माना जाता है।इस गणेश चतुर्थी भगवान गणेश के जन्मदिन पर मोतीचूर के लड्डू को जरूर बनाएं, तो चलिए जानते है इसकी आसान रेसिपी

Ganesh Chaturthi 2023: मोतीचूर के लड्डू भगवान गणेश का पसंदीदा भोजन माना जाता है।इस गणेश चतुर्थी भगवान गणेश के जन्मदिन पर मोतीचूर के लड्डू को जरूर बनाएं क्योंकि यह बहुत कठिन नहीं होता और उसे सिर्फ कुछ ही मिनट में तैयार किया जा सकता है।

>>सामग्री

दो कप बेसन
500 मिली दूध
छोटा चम्मच इलायची पाउडर
तीन कप घी
बादाम और पिस्ता सजावट के लिए

>>सिरप के लिए

दो कप चीनी
तीन कप पानी
दो चम्मच दूध
तीन कप घी

आईए जानते हैं मोतीचूर लड्डू बनाने की विधि

चीनी और पानी को तब तक उबाले जब तक कि चीनी न पिघल जाए। एक चम्मच दूध डालें और तीन-चार मिनट तक उबाल लें।जब तक की ऊपर झाग न बन जाए। झाग को छानकर दोबारा उबाले। अब इलायची पाउडर और रंग डालकर अच्छी तरह मिला ले।इस चासनी को एक तरफ साइड में रख दे।

एक चिकना घोल बनाने के लिए आटा और दूध का घोल तैयार करें।एक फ्राइंग पैन में घी गर्म करें और बूंदी को घी में डालने के लिए एक छेद वाले चम्मच का उपयोग करें। बैटर को छेद वाले चम्मच पर रगड़े ताकि बैटर की छोटी-छोटी बूंद तेल में जा सके।तेल में गिरे बूंदी को सुनहरा होने तक तल ले। अब निकाल कर अलग रखें और बचे हुए बैटर के लिए फिर से यही स्टेप दोहराए।

अब तली हुई बंदी को चाशनी में डालें और प्लेट में फैला दे।हल्का गर्म पानी छिड़के और 5 मिनट तक छोड़ने के बाद हाथों से लड्डू का आकार दे।और उसे ठंडा हो जाने दे।

लीजिए बनकर तैयार है मोतीचूर के स्वादिष्ट लड्डू इसे गणेश चतुर्थी पर अवश्य बनाएं।

यह भी पढ़े-

https://vidhannews.in/health/ganesh-chaturthi-make-famous-dish-of-maharashtra-puran-poli-know-recipe-here-19-09-2023-69689.html

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

Exit mobile version