Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Get Rid Of Termite In Monsoon: सीलन बनी वजह, हाय! घर-फर्नीचर में...

Get Rid Of Termite In Monsoon: सीलन बनी वजह, हाय! घर-फर्नीचर में लग गए दीमक, मिनटों में पाएं छुटकारा ऐसे

Get Rid Of Termite In Monsoon: घर में दीमक लगने से अगर परेशान हो गए है तो आपको बताएंगे कि कैसे आप दीमक से छुटकारा मिल सकता है...चलिए जानते हैं

How to Get Rid of Termite : बारिश के मौसम में घर के अंदर सीलन लगने से काफी लोग परेशान रहते हैं. कई बार सीलन के कारण फर्नीचर में दीमक लग जाती है. ये लकड़ी के सामानों को खोखला कर देती है. इससे बचने के लिए कुछ तरीके सभी को जरूर आजमाने चाहिए.

How to Get Rid of Termite: ये है वजहें

मानसून चल रहा है, इन दिनों में सीलन और नमी हर जगह मिलेगी। मक्खी मच्छर के अलावा कई तरह के कीड़े-मकोड़े ने भी जीना दूभर कर दिया है, जिनमें से दीमक भी सबसे बड़े दुश्मन है, बारिश के मौसम में नमी और सीलन से बदबू ही नहीं घर के कई कीमती सामान जैसे फर्नीचर पर दीमक लगने लगती है, जो मंहगे फर्नीचर और सामानों को अंदर से खोखला बना देती है अगर आप भी इनसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो हम आपको कुछ रास्ते बताते हैं…

सबसे बड़ा कारण बरसात में धूप ना निकलने का होता है, इसलिए घर की दीवारों और फर्नीचर में नमी बैठ जाती है और उसमे दीमक खोखला बनाने लगते हैं, ऐसे में अगर आप भी परेशान हो गए हैं तो आपको हम कुछ आसान रास्ते बताएंगे, जिनको अपनाकर आप दीमक से जल्द ही छुटकारा पा सकते हैं, आइए जानते हैं इन तरीकों के बारे में…

How to Get Rid of Termite : सिरके है बेहद काम का

दीमक से परेशान हो गए हैं तो इस परेशानी को दूर करने के लिए सबसे बढ़िया ऑप्शन सफेद सिरका है, इसके लिए आपको सबसे पहले आधा कप सिरका लेंना हैं और इसमें दो नींबू का रस मिलाकर स्प्रे बॉटल में भरकर प्रभावित जगहों पर स्प्रे करना है, जहां दीमक ने अपना घर बनाया हुआ है, इससे जल्दी दीमक खत्म हो जाएगे।

How to Get Rid of Termite : नीम-लहसुन भी है काम का

दीवारों और फर्नीचर में लगी दीमक से छुटकारा पाने के लिए लहसुन और नीम स्प्रे का यूज करें बस आप आठ-दस लहसुन की कलियों को छीलकर पीसकर मिला लें दो-तीन कप पानी में डालकर उबालकर इसमें नीम की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बनायें और प्रभावित जगह पर छिड़क दें।

How to Get Rid of Termite : बोरिक एसिड से भागेंगे तुरंत

बोरिक एसिड बेहद ही काम का एसिड है और इसके प्रयोग से दीमक जल्द खत्म हो जाएंगे, पानी में दो-तीन चम्मच बोरिक एसिड मिलाकर फिर स्प्रे बॉटल में भरकर फर्नीचर और घर में बाकी जगहों पर लगी दीमक पर स्प्रे करें, जल्द ही दीमक घर से गायब हो जाएगा।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

Exit mobile version