Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल गुड़ की चाय से यह लोग करें परहेज, नहीं तो हो सकता...

गुड़ की चाय से यह लोग करें परहेज, नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान

Gud Ka Sevan : सर्दियों में अगर आप अधिक मात्रा में गुड़ की चाय सेवन करेंगे, तो आपको यह सभी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है जिससे हो सकता है काफी बड़ा नुकसान.

Gud Ka Sevan : सर्दियों का मौसम आ चुका है. ऐसे में सभी लोग ऐसी डाइट अपनी डाइट में शामिल करते है जिसकी तासीर गर्म हो. इन्हीं में से एक चीज है गुड़, अक्सर लोग गुड़ का सेवन ठंड में करते है. यहां तक की कुछ लोग तो गुड़ की चाय तक का सेवन रोजाना सर्दियों में करते है. लेकिन दोस्तों क्या आप जनता है कि अधिक मात्रा में गुड़ की चाय का सेवन आपके लिए काफी नुकसान दे सकता है. तो आइए जानें अधिक गुड़ का सेवन आपको क्या क्या नुकसान दे सकता है.

बढ़ेगा वजन

एक्सपर्ट्स का कहना है की अगर आप अधिक मात्रा में गुड़ की चाय का सेवन करेंगे तो आपका इससे वजन बढ़ेगा. तो अगर आप वजन को नहीं बढ़ाना चाहते तो अधिक मात्रा में गुड़ की चाय का सेवन न करें. गुड़ में काफी ज्यादा मात्रा में कैलोरी होती है जो आपके वेट को तेजी से बढ़ाती है.

शुगर लेवल बढ़ाए

अगर आपके घर में कोई डायबिटीज पेशेंट है. तो उनके लिए गुड़ की चाय का सेवन हानिकारक साबित हो सकता है. अगर डायबिटीज पेशेंट गुड़ की चाय का सेवन करेंगे तो उनका शुगर लेवल आउट ऑफ कंट्रोल हो जाएगा जो दिक्कत दे सकता है. तो आप नियंत्रण में रखना चाहते हैं अपनी डायबिटीज को, तो गुड़ का सेवन डायबिटीज पेशेंट बिल्कुल भी ना करें.

नाक से खून

अगर आप रोज़ाना अधिक मात्रा में गुड़ की चाय का सेवन कर रहे हैं. तो इससे आपकी नाक में खून आने की संभावना रहती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि गुड़ की तासीर गर्म होती है और ज्यादा अधिक मात्रा में इसको लेना शरीर में गर्मी पैदा करके नाक से खून निकाल देता है.

पेट की गर्मी

अगर आप रोजाना गुड़ की चाय का सेवन अपनी डाइट में कर रहे हैं तो इसका सेवन आपके पेट में बदहजमी होने के साथ-साथ पेट में गर्मी पैदा कर देगा. साथ ही इसका अधिक मात्रा में सेवन एसिडिटी और पेट संबंधित समस्याएं भी उत्पन्न करेगा.

नोट: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है और इसमें किसी चिकित्सीय उपचार का दावा नहीं किया गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श लें और उनकी सलाह के अनुसार उचित बदलाव करें।

Mind Development : इन सभी फूड्स के सेवन से होगा दिमाग तेज, करेगा सुपर फास्ट काम

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

 

Exit mobile version